UP Board Exam 2022: पहले दिन 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा, अधिकारी ने बताई ये वजह


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो चुकी हैं। इस साल यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के लगभग 51 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा देने वाले हैं। पहले दिन 10वीं का हिंदी और 12वीं का हिंदी व सैन्य विज्ञान का पेपर हुआ। गुरुवार (24 मार्च 2022) को 4 लाख से ज्यादा छात्रों ने यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ दी। पहली शिफ्ट में 10वीं, 12वीं के करीब 2 लाख 61 हजार परीक्षा देने नहीं पहुंचे। जबकि दूसरी शिफ्ट में करीब 1 लाख 57 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2022) छोड़ दी। यह यूपी बोर्ड परीक्षाओं के पहले दिन परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की सबसे अधिक संख्या है।

अधिकारी ने बताया क्यों छात्रों ने क्यों छोड़ी होगी परीक्षा
अतिरिक्त मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने कहना है कि बड़ी संख्या में छात्रों की अनुपस्थिति का एक कारण कड़ी सुरक्षा हो सकीत है। क्योंकि सख्त सुरक्षा उपाय और सीसीटीवी की निगरानी धोखाधड़ी की संभावना को कम कर रही है। अधिक निगरानी और पुलिस गश्त कर रही है इसलिए छात्र डरे हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘जो लोग नकर कराने में मदद करते हैं, उनके सामने अब कोई रास्ता नहीं बचा है। शुक्ल ने कहा, कुछ छात्र जिन्होंने फॉर्म भरा था, लेकिन तैयार नहीं थे, उन्होंने भी परीक्षा छोड़ी होगी। शायद, छात्रों को लगा कि परीक्षा देर से होगी और इसकी तैयारी नहीं थी। पहले दिन 64 छात्रों को अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़ा गया। परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे, निरीक्षकों के लिए आधार अनिवार्य करने जैसे उपायों ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

परीक्षा केंद्रों पर अचानक पहुंच रहे हैं अधिकारी
दरअसल, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटर (UP Board 10th, 12th Exam 2022) की परीक्षा बृहस्पतिवार को कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई। दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी परीक्षा कहे जाने वाले इस इम्तिहान में कुल 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कड़ी निगरानी के बीच शुरू हो गई हैं और दो शिफ्ट में यह परीक्षाएं आगामी 12 अप्रैल तक चलेंगी। पहली शिफ्ट का समय सुबह 8 से 11 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। वहीं, दूसरी शिफ्ट का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन अधिकारियों ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का दौरा किया और नकल विहीन परीक्षा के लिए जरूरी इंतजाम का जायजा लिया।

करीब 3 लाख सीसीटीवी कैमरों से रखी जा रही है पेनी नजर
बोर्ड ने 861 परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील तथा 254 केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा है। परीक्षा की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके माध्यम से सभी परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए कुल 2,97,124 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज सीधे प्राप्त होगी और पूरे प्रदेश में बनाए गए स्ट्रांग रूम के जरिए सीनियप अधिकारियों की निगरानी में एक टीम परीक्षा पर बारीकी से नजर रखेगी। इसके अलावा जिला स्तर पर 75 तथा विद्यालय स्तर पर 8,373 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं परीक्षा पर नजर रखने के लिए 8,373 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षाथिर्यों के लिए रोडवेज ने शुरू की स्पेशल बसें
यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है। परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचने और वापस जाने के लिए रोडवेज ने 82 स्पेशल बसों का संचालन शुरू किया है। रोडवेज के अपर प्रबंधक सरनीत कौर ब्रोका ने निर्देश जारी कर कहा है कि ऐसे ग्रामीण इलाके जहां बसों की कमी है वहां रहने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर बसों का संचालन शुरू किया गया है। यह संचालन परीक्षा के समय को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। रोडवेज के आरएम एके सिंह ने बताया कि सभी बस ड्राइवरों को निर्देश दिया गया है कि अगर उन्हें कोई परीक्षार्थी निर्धारित बस स्टॉप के आगे-पीछे कहीं खड़ा मिलता है और हाथ देता है तो बस रोककर उसे बैठाएं।

UP Board Exam Preparation Tips: कम समय में इस तरह करें परीक्षा की तैयारी, मिलेगी सफलता | NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks