UP Election Result: योगी कैबिनेट की कवायद तेज, आगरा से बेबी रानी मौर्या समेत रेस में हैं ये नाम


आगरा. उत्तर प्रदेश विधानसभा के चुनाव परिणाम (UP Election Result 2022) आने के बाद अब मंत्री पद को लेकर सियासी गलियारों में कुछ नामों की चर्चा तेज हो गई है. इसमें सबसे ऊपर उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल एवं आगरा ग्रामीण विधानसभा से धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली बेबी रानी मौर्या का नाम शामिल है. वह आगरा में पहले मेयर भी रह चुकी है. इसके अलावा वर्तमान में वह भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, क्योंकि बेबी रानी मौर्या पड़ोसी राज्य उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी है और उनका कद काफी बड़ा है. ऐसे में उनके मंत्री बनने की संभावना प्रबल है. चर्चा है कि उन्हें डिप्टी सीएम की अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है.

हालांकि बेबी रानी मौर्या ने मंत्री बनने के सवाल पर कहा कि अभी विधायक बने हैं और जैसा पार्टी हाईकमान का निर्देश होगा उसका पालन किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र का विकास और उत्तर प्रदेश की खुशहाली उनके जीवन का उद्देश्य है. साथ ही अपनी जीत के लिए राशन एवं सुशासन का भी जिक्र किया.

जीत की हैट्रिक लगाने वाले योगेंद्र उपाध्याय को लेकर भी चर्चा
आगरा दक्षिण विधानसभा में जीत की हैट्रिक लगाने वाले वरिष्ठ बीजेपी नेता योगेंद्र उपाध्याय का नाम भी मंत्री बनने की रेस में शामिल बताया जा रहा है. 2012 में जब से आगरा दक्षिण विधानसभा का सृजन हुआ है तब से इस मुस्लिम बाहुल्य सीट से लगातार तीसरी बार योगेंद्र उपाध्याय ने बड़ी जीत दर्ज की है. यही नहीं, उनकी जीत का अंतर चुनाव दर चुनाव बढ़ता चला गया. पिछली बार भी उनका नाम मंत्री पद की रेस में शामिल था, लेकिन ऐन वक्त पर उन्हें मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं बनाया गया; उसके बाद उन्हें सदन में कई अहम जिम्मेदारियों से नवाजा गया. इस बार योगेंद्र उपाध्याय के समर्थकों को उम्मीद है कि उनको मंत्री पद मिलेगा.

अंजुला माहौर भी मंत्री बनने की रेस में
आगरा की मेयर रह चुकी अंजुला माहौर का नाम भी चुनाव परिणाम आने के बाद मंत्री पद को लेकर सुर्खियों में है.वह बेशक आगरा में अब तक सक्रिय रही हैं, लेकिन पहली बार उनको हाथरस सीट से उतारा गया. पड़ोसी जनपद की इस सीट से अंजुला माहौर ने एक लाख से अधिक वोटों से बड़ी जीत दर्ज की. वह बीजेपी प्रदेश संगठन की वरिष्ठ पदाधिकारी भी हैं और उनके कद को देखते हुए उनके समर्थकों को भी उम्मीद है कि उनको राज्य मंत्री बनाया जा सकता है.

आगरा में पिछली बार की तरह इस बार के चुनाव में भी सभी 9 सीटें बीजेपी के हाथ लगी है. वहीं, जीते हुए प्रत्याशियों में बड़ी संख्या ब्रज क्षेत्र की है. पिछली सरकार में आगरा से चौधरी उदय भान सिंह और डॉक्टर जीएस धर्मेश को मंत्री पद दिया गया था. इस बार डॉक्टर जीएस धर्मेश फिर विधायक बने हैं. जबकि उदय भान सिंह ने चुनाव नहीं लड़ा था. धर्मेश और बेबी रानी मौर्या दलित कोटे से आते हैं. ऐसे में मौर्या के कद के आगे जीएस धर्मेश को मंत्री पद मिलना कठिन माना जा रहा है. फिलहाल भाजपा की बड़ी जीत का जश्न मनाते कार्यकर्ता बेबी रानी मौर्या योगेंद्र उपाध्याय और अंजुला माहौर के नामों की चर्चा मंत्री पद को लेकर कर रहे हैं.

आपके शहर से (आगरा)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Baby Rani Maurya, UP election results, UP Election Results 2022



Source link

Enable Notifications OK No thanks