UP: हापुड़ फैक्‍ट्री हादसे में अब तक 12 लोगों की मौत, 21 का इलाज जारी, बॉयलर फटने से लगी थी आग


हापुड़. यूपी के हापुड़ जिले में एक फैक्ट्री में बॉयलर फटने के कारण लगी भीषण आग की वजह से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 12 हो गई है. शुरुआती तौर पर इसमें छह मजदूरों के मरने की जानकारी आई थी. वहीं, 21 घायलों को अस्‍पताल में इलाज चल रहा है. इसमें से कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है. इस मामले पर मेरठ आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि इस हादसे की फॉरेंसिक और अन्य टीमें जांच कर रही हैं. हादसे में जो लोग भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाका इतना तेज था कि आसपास की कई फैक्टरियों की छतें उड़ गईं.

पुलिस के मुताबिक, हापुड़ हादसे के करीब छह लोगों को गंभीर हालत देखते हुए मेरठ मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है. वहीं, संभावना है कि इस हादसे में मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है. इसके अलावा अस्‍पताल में भर्ती घायलों के कई साथी अभी लापता हैं. राष्ट्रीय राजधानी से करीब 80 किलोमीटर दूर धौलाना में यूपीएसआईडीसी (औद्योगिक क्षेत्र) में स्थित फैक्ट्री में प्रभावित इलाके में करीब 30 लोग थे जब यह घटना हुई. हापुड़ के पुलिस अधीक्षक दीपक भुकर ने बताया कि हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई और 21 घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हापुड़ की जिलाधिकारी मेधा रूपम ने बताया कि धौलाना की संबंधित इंडस्ट्रीज को इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने का लाइसेंस मिला हुआ था, ऐसे में विस्फोटक सामान कैसे बन रहा था, इसकी जांच की जाएगी और उसी अनुरूप कार्रवाई होगी.

राष्‍ट्रपति, पीएम मोदी और सीएम योगी ने जताया शोक

इस घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी ने शोक जताया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ‘हापुड़ में फैक्ट्री में हुए हादसे के कारण कई लोगों की मृत्‍यु का समाचार सुनकर अत्‍यंत दुख हुआ. इस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति मैं शोक संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना करता हूं.’

पीएमओ ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के हापुड़ की केमिकल फैक्ट्री में हुआ हादसा हृदयविदारक है. इसमें जिन लोगों को जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. घायलों के इलाज और दूसरी हर संभव सहायता में राज्य सरकार तत्परता से जुटी है.’

वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने जनपद हापुड़ में बॉयलर फटने से लगी आग में हुई मजदूरों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. वहीं, मुख्यमंत्री ने आईजी और कमिश्नर समेत सभी आलाधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और घटना की जांच के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा सीएम ने दुर्घटना में घायल हुए लोगों का समुचित उपचार कराए जाने के भी निर्देश दिए. सीएम योगी के आदेश के बाद मेरठ आईजी प्रवीण कुमार, मेरठ एडीजी राजीव सभरवाल, मेरठ कमिश्नर सुरेंद्र सिंह और हापुड़ डीएम समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे थे.

Tags: Hapur News, UP police, Yogi adityanath



Source link

Enable Notifications OK No thanks