अमेरिकी सीनेटर ने दिया Crypto फ्रॉड को अपराध बनाने का प्रपोजल


क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े फ्रॉड और हैक के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले वर्ष क्रिप्टो सेगमेंट की मार्केट वैल्यू 3 लाख करोड़ डॉलर से अधिक की थी। अमेरिका में न्यूयॉर्क के सीनेटर Kevin Thomas ने क्रिप्टो से जुड़े स्कैम्स को अपराध करार देने का प्रपोजल दिया है। उन्होंने इस संशोधित बिल प्रस्तुत किया है जिसमें क्रिप्टोकरेंसीज का गलत इस्तेमाल करने और इनवेस्टर्स को नुकसान पहुंचाने वालों को कड़ी सजा देने का निवेदन किया गया है। इसके अलावा क्रिप्टो डिवेलपर्स को निशाना बनाने वाले हैकर्स को भी अपराधी मानने का प्रपोजल है। 

इस बिल में बहुत सी गतिविधियों को शामिल किया गया है जिनके लिए सजा दी जा सकती है। इनमें वर्चुअल टोकन फ्रॉड, प्राइवेट की फ्रॉड और रग पुल स्कैम शामिल हैं। हाल ही में अमेरिका में दो लोगों को ‘Frosties’ कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया है। इस तरह के मामले रग पुल स्कैम कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स से जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं। 

CoinTelegraph की रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो से जुड़े अपराधों के लिए बिल में एक स्पष्ट कानूनी ढांचा उपलब्ध कराना शामिल है। बिल की एक कमेटी यह तय करने के लिए समीक्षा कर रही है कि इसे विचार के लिए सदन में रखा जा सकता है या नहीं। अमेरिकी सांसद क्रिप्टो सेगमेंट के विभिन्न पहलुओं को कानून के तहत लाने पर आगे बढ़ रहे हैं। इस महीने की शुरुआत में दो सांसदों ने अल साल्वाडोर के पिछले वर्ष बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने से अमेरिकी इकोनॉमी के लिए वित्तीय जोखिम कम करने से जुड़ा एक कानून प्रस्तुत किया था। अल साल्वाडोर में सामान्य करेंसी के तौर पर अमेरिकी डॉलर का इस्तेमाल होता है और इस वजह से बिटकॉइन को कानूनी दर्जा दिए जाने का डॉलर पर कुछ असर होने की आशंका है। 

क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े रिस्क की लोगों को जानकारी देने के लिए अमेरिका का ट्रेजरी डिपार्टमेंट एक कैम्पेन शुरू कर रहा है। डिपार्टमेंट का फाइनेंशियल लिटरेसी एजुकेशन कमीशन इसके लिए मैटीरियल तैयार करेगा और लोगों को क्रिप्टो एसेट्स के काम करने के तरीके और इससे जुड़े रिस्क के बारे में जागरूक करेगा। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks