iPhone यूजर्स को ट्रैक होने से बचाएगा App Privacy Report फीचर, ऐसे करें इस्‍तेमाल


ऐप प्राइवेसी रिपोर्ट (App Privacy Report) ऐपल (Apple) के सबसे पावरफुल प्राइवेसी फीचर्स में से एक है। जून में WWDC 2021 इवेंट के दौरान iOS 15 अपडेट की घोषणा के दौरान कंपनी ने इसे पेश किया था। इस फीचर की मदद से यूजर उनके iPhone डेटा तक पहुंचने वाले ऐप्स पर नजर रख सकते हैं। ऐपल ने जब सितंबर में iOS 15 को रिलीज किया, तब यूजर्स को यह फीचर नहीं मिला था। आखिरकार इसे 13 दिसंबर को आए iOS 15.2 अपडेट में लाया गया है। अब यूजर्स यह निगरानी कर सकते हैं कि कौन से ऐप्स लगातार उनकी इन्‍फर्मेशन तक पहुंच रहे हैं। यूजर ऐसे ऐप्‍स को परमिशन देने से मना कर सकते हैं। यह भी ट्रैक किया जा सकता है कि कौन से URL ऐप्स पूरे दिन कनेक्ट हो रहे हैं।

अगर आपके पास iPhone 6s या उससे नया आईफोन है और आपने iOS 15.2 में अपडेट किया है, तो आप Facebook, Twitter, Instagram या Tinder जैसे ऐप्स को तुरंत चेक और स्‍टॉप कर सकेंगे। ये आपकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं या आपके कैमरा रोल को एक्सेस कर सकते हैं। खास बात यह है कि ऐपल का यह फीचर डिफॉल्‍ट रूप में डिसेबल है। यूजर्स को इसे मैनुअली ऑन करना होगा। 

iOS 15.2 पर ऐप प्राइवेसी रिपोर्ट को फटाफट इनेबल और इस्‍तेमाल करने के लिए इस प्रोसेस को फॉलो करें। 

  1. Settings आइकन पर टैप करें और Privacy पर जाएं।
  2. स्‍क्रॉन डाउन करें और App Privacy Report पर टैप करें।
  3. फीचर को ऑन करने के लिए App Privacy Report को Turn On करें। 
  4. App Privacy Report में कौन से ऐप्स शामिल हैं, इसकी लिस्‍ट कुछ मिनटों के बाद चेक की जा सकती है।

ऐप प्राइवेसी रिपोर्ट फीचर यूजर्स को परमिशन यूजेस, नेटवर्क एक्टिविटी, वेबसाइट नेटवर्क एक्टिविटी को चेक करने का आसान तरीका उपलब्‍ध कराता है। यूजर्स यह भी जांच कर सकते हैं कि उनके स्मार्टफोन पर सबसे ज्‍यादा बार किस डोमेन ने कॉन्‍टैक्‍ट किया। इस इन्‍फर्मेशन को ऑन करने के बाद इसे समझने के लिए यह प्रोसेस अपनाना होगा।   

  1. Settings आइकन पर टैप करके Privacy में जाएं।
  2. स्‍क्रॉल डाउन करें और App Privacy Report पर जाकर टैप करें।
  3. अब Data and Sensor Access के अंडर किसी भी ऐप पर टैप करें और उनके द्वारा हासिल की गई विभिन्न परमिशंस की टाइमलाइन चेक करें।
  4. App Network Activity में ऐप पर टैप करके आप देख सकते हैं कि ऐप ने कितने (और कौन से) डोमेन एक्सेस किए हैं।

ऐपल के अनुसार, ऐप नेटवर्क एक्टिविटी और मोस्ट कॉन्टैक्टेड डोमेन सेक्शन यूजर्स को यह बताने के लिए डिजाइन किए गए हैं कि क्या ऐप किसी खास डोमेन तक पहुंच रहे हैं। यह इस बात का भी संकेत हो सकता है कि वह डोमेन या वेबसाइट उन ऐप्स में आपकी एक्टिविटी को मिलाकर आप पर एक प्रोफाइल बना रही हैं।

ऐप प्राइवेसी रिपोर्ट की मदद से यूजर पिछले सात दिनों का डेटा देख सकते हैं। इस जानकारी को रिसेट भी किया जा सकता है। इस फीचर को डिसेबल करना चाहते हैं, तो उसका प्रोसेस इस तरह है। 

  1. Settings में जाकर Privacy में जाएं।
  2. स्‍क्रॉल डाउन करने के बाद App Privacy Report का फीचर मिलेगा। 
  3. App Privacy Report में नीचे दिए गए Turn Off ऑप्‍शन पर टैप करें। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks