संस्कृति मंत्रालय के स्कूल में शिक्षक के पदों पर निकली वैकेंसी, जानें डिटेल्स


सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. इस खबर को आपको जरूर पढ़ना चाहिए. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कला क्षेत्र फाउंडेशन ने टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए विज्ञापन आमंत्रित किए गए हैं. इस प्रक्रिया के तहत कुल 5 पदों पर आवेदन मांगे गए है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट kalakshetra.in पर जाकर आवदेन कर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

बता दें कला क्षेत्र की यूनिट बेसेंट अरुंडेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल (अंग्रेजी माध्यम और सीबीएसई से संबद्ध) में टीजीटी गणित, अंग्रेजी और विज्ञान की वैकेंसी है. जबकि पीजीटी की भर्ती कॉमर्स और अंग्रेजी विषयों के लिए हो रही है. इस भर्ती के लिए आवेदन विज्ञापन जारी होने से 30 दिन तक कर सकते हैं. टीजीटी और पीजीटी भर्ती 2022 की अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.kalakshetra.in पर विजिट कर सकते हैं.

टीजीटी और पीजीटी भर्ती 2022 में वैकेंसी का डिटेल
टीजीटी (गणित, विज्ञान और अंग्रेजी)- 3 पद
पीजीटी (कॉमर्स और अंग्रेजी)- 2 पद

यहां जानें सैलरी डिटेल्स 
टीजीटी- वेतन स्तर- 16, 36400-115700 रुपये ग्रुप बी
पीजीटी- वेतन स्तर 18, 36900-116600 रुपये ग्रुप बी

आयु सीमा
वहीं टीजीटी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और पीजीटी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. 

आवश्यक शैक्षिणक योग्यता
टीजीटी- मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री या इसके समकक्ष. टीचिंग में डिग्री. एनसीटीई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पेपर II पास होना चाहिए. साथ ही टीचिंग का आठ साल का अनुभव.

पीजीटी- मान्यता प्राप्त विवि से संबंधित विषय में पीजीटी डिग्री या समकक्ष. शिक्षा में डिग्री और 8 साल टीचिंग का अनुभव.

साइंटिफिक ऑफिसर बनना चाहते हैं तो यहां 1 अप्रैल से करें आवेदन, डेढ़ लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

सरकारी नौकरी की तलाश है तो इस भर्ती के लिए करें आवेदन, 1 लाख 70 से अधिक मिलेगी सैलेरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks