बीएसएफ में इन पदों पर निकली वैकेंसी, ये डिग्री है तो यहां करें आवेदन, मिलेगी 1 लाख से अधिक सैलर


BSF Recruitment 2022: सीमा सुरक्षा बल में ऑटो मोबाइल्स के क्षेत्र के भर्तियां निकली है. यह भर्तियां सब-इंस्‍पेक्‍टर और कॉन्‍स्‍टेबल पदों के लिए हैं. ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाली ये भर्तियां एसएमटी (वर्कशॉप) के लिए की जाएंगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर के लिए 11 जुलाई तक अपना आवेदन पत्र भेज सकते हैं. आवेदन संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं. 

बीएसएफ के रिक्‍यूटमेंट डिपार्टमेंट के अनुसार, ग्रुप बी के अंतर्गत सब इंस्‍पेक्‍टर पद पर 22 भर्तियां निकाली गई हैं, जिनमें सब इंस्‍पेक्‍टर (विहिकल मैकेनिक) की 12, सब इंस्‍पेक्‍टर (ऑटो इलेक्ट्रिशियन) की 4 और सब इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टोर कीपर) की 06 भर्तियां शामिल हैं. वहीं, कॉन्‍स्‍टेबल के पद के लिए कुल 88 पदों पर भर्तियां की जानी है. 

शैक्षणिक योग्‍यता
बीएसएफ के अनुसार, सरकार द्वारा मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान से ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियि‍रंग में तीन वर्ष का डिप्‍लोमा करने वाले उम्‍मीदवार ही सब इंस्‍पेक्‍टर (विहिकल मैकेनिक), सब इंस्‍पेक्‍टर (ऑटो इलेक्ट्रिशियन) और सब इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टोर कीपर) पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.कॉन्‍स्‍टेबल के पद के लिए न्‍यूनतम योग्‍यता 10वीं पास निर्धारित की गई है. यदि उम्‍मीदवार मान्‍यताप्राप्‍त बोर्ड या संस्‍थान ने दसवीं कक्षा पास हैं और उसके पास इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट का सर्टिफिकेट या तीन वर्ष का अनुभव है तो वह अपना आवेदन सीमा सुरक्षा बल को भेज सकता है.

जानें कितना मिलेगा वेतन 
बीएसएफ के रिक्‍यूटमेंट डिपार्टमेंट के अनुसार, सब इंस्‍पेक्‍टर के पद में भर्ती होने वाले उम्‍मीदवारों को पेय मैट्रिक्‍स के लेवल 6 के अनुसार भुगतान किया जाएगा. यह भुगतान 35,400 रुपए से 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक होगा. वहीं कॉन्‍स्‍टेबल के पद पर भर्ती होने वाले उम्‍मीदवारों को पेय मैक्ट्रिक्‍स 3 के अनुसार 21,700 रुपए से 69,100 रुपए के बीच भुगतान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

Chhattisgarh Sarkari Naukri: छत्तीसगढ़ में 8वीं पास के लिए नौकरियां, जानें – एज लिमिट से लेकर लास्ट डेट तक सब कुछ 

UP Board 10th, 12th Results 2022: यूपी बोर्ड नतीजों को लेकर आयी ये बड़ी खबर, आपने पढ़ी क्या?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks