वॉलमार्ट के सपोर्ट वाली फोन पे आईपीओ लाने की तैयारी में, 500-700 अरब रुपए हो सकती है वैल्यूएशन


Upcoming IPO: PhonePe भी अब आईपीओ लाने की तैयारी में है. वालमार्ट के सपोर्ट वाली ये पेमेंट कंपनी आईपीओ के जरिए फंड जुटाकर अपने फाइनेंशियल सर्विस पोर्टफोलियों को मजबूत करने की योजना पर काम कर रही है. साथ ही कंपनी यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस को व्यापक करना चाहती है.

डिजिटल पेमेंट कंपनी फोन पे की योजना है कि एक बार इसका कोर बिजनेस मुनाफे में आ जाए तो कंपनी पब्लिक हो जाएगी. अगले साल तक प्रॉफिट में आने की योजना पर कंपनी काम कर रही है.

फोन पे अपनी वैल्यूएशन 500 से 700 अरब रुपए (8-10 अरब डॉलर) रखना चाहती है. कंपनी से जुड़े सूत्रों ने PTI को यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- काम की बात : Zerodha के अकाउंट होल्डर्स अब अपने 10 फैमिली मेंबर्स के पोर्टफोलियों को कर पाएंगे ट्रैक

‘मेड इन इंडिया’ साख पर फोकस

रिपोर्ट के मुताबिक, पेमेंट्स फर्म आईपीओ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए जल्द ही बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से संपर्क करेगी. फर्म ने अपनी ‘मेड इन इंडिया’ साख को रेखांकित करते हुए अपनी पंजीकृत होल्डिंग इकाई को सिंगापुर से भारत स्थानांतरित करने की योजना शुरू कर दी है. PhonePe के बोर्ड ने पहले ही होल्डिंग कंपनी को भारत में स्थानांतरित करने के प्रस्ताव की पुष्टि कर दी है.

विदेशो की बजाय भारतीय शेयर बाजार में लिस्ट होगी

PhonePe कई स्टार्टअप के विपरीत भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होगी. ज्यादातर स्टार्टअप कर कानूनों और नियमों की वजह से सिंगापुर या यूएस जैसे मार्केट में लिस्ट होना पसन्द करते हैं. फोन पे साल 2015 स्थापित हुई थी. समीर निगम के नेतृत्व वाले फोन को साल 2020 में आंशिक रूप से फ्लिपकार्ट से अलग कर दिया गया था. दिग्गद ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट की 87 फीसदी हिस्सेदारी फोन में है. वहीं वॉलमार्ट इसमें 10 प्रतिशत की सीधे भागीदार है.

यह भी पढ़ें- इस सीमेंट स्टॉक पर ICICI सिक्योरिटीज़ बुलिश, कहा-50 फीसदी प्रॉफिट के लिए खरीदें

पेमेंट सर्विस के अलावा कई सेक्टर में फोकस

पिछले साल, PhonePe के सीईओ समीर निगम ने मीडिया से कहा था कि फर्म को अपना आईपीओ लॉन्च करने की कोई जल्दी नहीं है. जब कंपनी की ऐसी योजना होगी तो हम इसे सार्वजनिक कर देंगे.

फोनपे के सीईओ ने कहा था कि जब वित्तीय सेवाओं की बात आती है तो कंपनी ने अभी एक तरह से सिर्फ शुरुआत की है.

बीमा जैसे कई वर्टिकल में संभावनाओं को लेकर हम उत्साहित है. मालूम हो कि फोन पे से सीधे ऑटो बीमा लेने का विज्ञापन मशहूर अभिनेता आमिर खान करते हैं. इस सेगमेंट में कंपनी काफी तेजी से और बड़े स्तर पर काम करने की योजना लेकर चल रही है.

Tags: IPO, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks