दिग्गज निवेशक ने बताया क्यों क्रैश हो रहा बाजार, कहा- मोबाइल ने इसे जुआ बना दिया है


नई दिल्ली. दिग्गज निवेशक विजय केडिया ने कहा है कि शेयर मार्केट को खेल बना लिया गया है. उन्होंने कहा कि आजकल सबके हाथ में मोबाइल है और इसी ने मार्केट को जुए का खेल बना दिया है. उन्होंने ईटी से बातचीत में कहा कि इसकी वजह से दुनिया में करीब 95 फीसदी लोग वैध जुआरी हो गए हैं जिनकी सर्वाधिक संख्या अमेरिका में है. बकौल केडिया, ये तीन पत्ती या पोकर खेलने जैसा हो गया है.

हमेशा मजबूत स्टॉक चुनने के लिए प्रसिद्ध रहे केडिया ने कहा है कि पिछले 2 साल में करोड़ों वैध जुआरी स्टॉक मार्केट से जुड़े हैं. उन्होंने कह, “ट्रेडिंग ऐप कैशीनो बन गए हैं. कॉलेज जाने वाले लड़के और हाउसवाइफ भी टेक्निकल्स की बात कर रहे हैं. ट्रेडिंग कोर्स कर रहे हैं लेकिन बुनियाद की बात कोई नहीं कर रहा है.” उन्होंने इसे नशा बताया है.

ये भी पढ़ें- शेयर बाजार में बहार, सेंसेक्स 1534 अंक चढ़ा, 16200 के पार बंद हुआ निफ्टी

छोटे निवेशकों को फ्यूचर ट्रेडिंग से रोकें
विजय केडिया ने कहा है कि सेबी को नए व छोटे निवेशकों को फ्यूचर और ऑप्शन में ट्रेड करने से रोकने के लिए उपाय करने चाहिए. उन्होंने कहा कि उनकी मुलाकात एक सीआईएसएफ जवान और एक टीचर से हुई मुलाकाता हुई और फ्यूचर ट्रेडिंग में दोनों के क्रमश: 15 लाख व 42 लाख रुपये डूब गए. वह कहते हैं कि अगर शेयर बाजार को जुए की तरह देखेंगे तो आपको नतीजा भी वही मिलेगा. उन्होंने कहा कि 10 करोड़ नए डीमैट अकाउंट में से 9.5 करोड़ रोज खरीद व बेच रहे हैं. केडिया ने कहा कि बुल मार्केट में हर कोई जीनियस और सलाहकार हो जाता है लेकिन बीयर मार्केट में जीनियस भी नौसीखिए हो जाते हैं उन्होंने कहा है कि नए लोग आंख बंद करके ट्रेडिंग कर रहे हैं उन्हें बुनियाद के बारे में कोई जानकारी नहीं है. केडिया ने कहा कि ये लोग कुछ दिन ट्रेडिंग कर एक्सपर्ट बन जाते हैं.

आगे भी दिखेगा उतार-चढ़ाव
विजय केडिया ने कहा है कि बाजार में आगे भी उतार-चढ़ाव जारी रहने का अुमान जताया है और कहा है कि अगली बुल मार्केट की अगुआई वे शेयर करेंगे जो पिछली बार इसे भागीदार नहीं रहे थे.

Tags: Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks