Vikram Vedha: शाहरुख से आमिर और आमिर से ऋतिक तक ऐसे पहुंची ‘विक्रम वेधा’, फैंटम का नहीं रहा कभी भी कोई रोल


जैसे जैसे ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की हिंदी फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की रिलीज डेट करीब आ रही है, इस फिल्म की मेकिंग को लेकर तरह तरह के किस्से सामने आ रहे हैं। ताजा तरीन किस्सा ये है कि मूल रूप से तमिल में विजय सेतुपति और आर माधवन के साथ बनी इस फिल्म के हिंदी रीमेक में कभी रिलायंस एंटरटेनमेंट की सहयोगी कंपनी फैंटम फिल्म्स भी शामिल रही। और, ये भी कहा जा रहा है कि इस फिल्म के लिए ऋतिक रोशन और आमिर खान को एक साथ उस रोल के लिए संपर्क किया गया जिसे मूल फिल्म में अभिनेता विजय सेतुपति ने किया है। तमिल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के अधिकार इसे बनाने वाली कंपनी रिलायंस एंटरटेनमेंट और इसकी सहयोगी कंपनी वाई नॉट स्टूडियोज के पास हैं और इसके हिंदी रीमेक के अधिकार शुरू से प्लान सी स्टूडियोज के पास रहे। प्लान सी स्टूडियोज भी रिलायंस एंटरटेनमेंट की ही सहयोगी कंपनी है और इसमें निर्माता निर्देशक नीरज पांडे व उनके सहयोगी शीतल भाटिया की कंपनी फ्राइडे फिल्मवर्क्स की बराबर की भागीदारी है।

2018 में ‘विक्रम वेधा’ हिंदी पर चर्चा

चलिए आपको ये किस्सा वहां से बताते हैं, जहां से इसमें मैं भी व्यक्तिगत रूप से शामिल हुआ। तमिल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ 30 सितंबर 2017 को रिलीज हुई। इसके हीरो आर माधवन से मेरा परिचय कोई दो दशक पुराना है और उन्होंने ही पहले पहल मुझे इस फिल्म के बारे में, इस फिल्म की कहानी के बारे में और फिल्म में विलेन बने विजय सेतुपति के शानदार अभिनय के बारे में बताया। अगले साल यानी साल 2018 की शुरुआत में जब गीतकार मनोज मुंतशिर से मेरी मुलाकात हुई तो उन्होंने बताया कि नीरज पांडे इस फिल्म का हिंदी रीमेक बनाने जा रहे हैं। फिल्म का मूल संस्करण मैंने देखा हुआ था और मनोज मुंतशिर से इस फिल्म के हिंदी रीमेक की बात सुनकर मैंने तुरंत कहा कि फिल्म अगर ढंग से बनी तो हिट हो सकती है। इसके बाद इस फिल्म के हिंदी रीमेक को लेकर कई दौर की लंबी लंबी चर्चाएं हुईं। अप्रैल महीने के आसपास नीरज पांडे और मनोज मुंतशिर दोनों इस फिल्म की हिंदी पटकथा पूरी करने गोवा चले गए।

माधवन और शाहरुख के साथ प्रस्तावित थी फिल्म

गोवा से ही मनोज मुंतशिर ने मुझे फोन करके इस फिल्म की कास्टिंग पर चर्चा शुरू की और इस बारे में मेरी सलाह लेनी शुरू की। मनोज को माधवन से मेरे रिश्तों के बारे में पता था और उन्हें ये भी पता था कि हिंदी फिल्म जगत के कुछ दिग्गज निर्माता, निर्देशक अपनी फिल्मों की कहानियों को लेकर शूटिंग शुरू करने से पहले मेरी राय बतौर कंसल्टेंट लेते रहे हैं। कम लोगों की पता है कि मूल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ की हिंदी रीमेक सबसे पहले शाहरुख खान और माधवन के साथ बनना प्रस्तावित थी। हिंदी रीमेक में शाहरुख खान तब विजय सेतुपति वाला रोल और माधवन अपना वाला ही रोल करने वाले थे। शाहरुख से फिल्म के निर्देशकों पुष्कर और गायत्री की मुलाकात भी माधवन ने ही कराई।

नीरज पांडे ने शाहरुख की कास्टिंग खारिज की

और, इसी बीच ये पूरा प्रोजेक्ट प्लान सी स्टूडियोज ने संभाल लिया। तब तक इस कहानी को लेकर आमिर खान से बात शुरू नहीं हुई थी। मैंने मनोज मुंतशिर को पुष्कर और गायत्री की शाहरुख से मुलाकात वाली बात बताई तो उन्होंने बताया कि ये फिल्म अब नीरज पांडे प्रोड्यूस कर रहे हैं और इस बारे में अब तक हुई कास्टिंग की चर्चाएं ठंडे बस्ते में डाल दी गई हैं। गोवा से ही मनोज ने फिल्म की पटकथा को लेकर कई बार मुझसे चर्चा की, मेरी सलाह ली और मैंने ही उन्हें ये सलाह दी कि मूल फिल्म में विजय सेतुपति का जो हेरोइन तस्करी का बिजनेस है, उसे बदलकर इस अपराध की दुनिया को उत्तर प्रदेश लाना चाहिए और इस किरदार का कारोबार नकली दवाओं का होना चाहिए। क्राइम रिपोर्टिंग के दौरान उत्तर प्रदेश से संचालित होने वाले इस नकली दवा कारोबार पर मैंने काफी काम भी किया था और इससे संबंधित तमाम रिसर्च मैंने 2 मई 2018 को मेल के जरिये मनोज मुंतशिर को भेज दी।

आमिर की ना और ऋतिक की हां

गोवा से ही नीरज पांडे के कहने पर मनोज मुंतशिर ने फिर ये सलाह मांगी कि अगर आमिर खान फिल्म में विजय सेतुपति वाला रोल करने को तैयार हो जाएं तो फिर माधवन वाले रोल के लिए कौन सा कलाकार फिट रहेगा, मेरा पहला जवाब था ऋतिक रोशन। इसके बाद ये कहानी ऋतिक रोशन को भेजी गई। तैयारी इसी बात की चल रही थी कि ये फिल्म आमिर खान और ऋतिक रोशन के साथ बनेगी। लेकिन, इसी बीच विजय सेतुपति और आमिर खान का फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ को लेकर मनमुटाव हुआ। विजय सेतुपति ने आमिर की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ छोड़ी और इसी के साथ खबर आई कि आमिर खान ने ‘विक्रम वेधा’ की रीमेक छोड़ दी है। जानकारी के मुताबिक इसके बाद नीरज पांडे ने विजय सेतुपति वाला रोल ऋतिक को ऑफर कर दिया और वह तुरंत मान भी गए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब पहली बार ये स्क्रिप्ट ऋतिक के पास गई थी तो वह विजय सेतुपति वाला रोल ही करना चाहते थे।



Source link

Enable Notifications OK No thanks