विराट कोहली T20 WC की तैयारियों में जुटे, पूर्व कप्‍तान ने खुद के लिए तय किया खास लक्ष्‍य; देखें वीडियो


नई दिल्ली. विराट कोहली अभी आईपीएल खेल रहे हैं. लेकिन उनकी नजर इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप पर है और वो अभी से ही इस टूर्नामेंट की तैयारियों में जुट गए हैं. कोहली ने खुद के लिए एक लक्ष्य भी तय कर लिया है. पूर्व भारतीय कप्तान की गिनती दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है. इसके बावजूद वो हर बड़े टूर्नामेंट में अपनी फिटनेस को लेकर अलग स्तर की तैयारी करते हैं. अब टी20 विश्व कप में कुछ महीने ही बचे हैं. ऐसे में उन्होंने खुद को टी20 फॉर्मेट की जरूरत के मुताबिक, तैयार करने के लिए कड़ी मेहनत शुरू कर दी है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में उनके ट्रेनर ने खुलासा किया है कि कोहली खुद को आतिशी टी20 प्लेयर के रूप में बदल रहे हैं. इसके लिए वह अपना मसल मास बढ़ाने में जुटे हैं. इसका एक वीडियो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है.

इसमें शंकर बसु, जो पहले भारतीय टीम के साथ स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के रूप में काम कर चुके हैं, ने कहा, “हम मसल मास बनाने की कोशिश कर रहे हैं. टी20 में भी बल्लेबाज को ताकत की जरूरत होती है. क्योंकि आपको आक्रामक शॉट्स खेलने पड़ते हैं. इस फॉर्मेट के लिए आपका ताकतवर होना जरूरी है. यानी आपकी मांसपेशियां मजबूत होनी जरूरी है. टी20 विश्व कप भी करीब है. तो कोहली सिर्फ आईपीएल ही नहीं, बल्कि टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर अलग-स्तर की वेट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं.”

कोहली का फिटनेस रुटीन मुताबिक बदलता रहता है
शंकर बसु ने आगे कहा, “शानदार नतीजे हासिल करने के लिए समय-समय पर हर एथलीट की फिटनेस रूटीन को बदलना पड़ता है. हम फिटनेस को लेकर एक सा रूटीन हमेशा फॉलो नहीं कर सकते हैं. आपको फॉर्मेट, कंडीशन के हिसाब से ट्रेनिंग का तरीका बदलने रहना होता है. हम हर साल, इसमें बदलाव करते हैं. इसके लिए हम मूल्यांकन करते हैं और यह समझते हैं कि इस साल क्या जरूरत है?
बहुत कुछ नहीं बदलता. साधारण चीजें करते रहें, यही फिटनेस मंत्र है.”

कोहली फॉर्म से जूझ रहे हैं
पूर्व भारतीय कप्तान कोहली काफी वक्त से फॉर्म से जूझ रहे हैं. आईपीएल 2022 में ही वो 2 बार गोल्डन डक का शिकार हुए और पिछले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ इस आईपीएल की पहली फिफ्टी जड़ने से पहले कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे.

IPL 2022: मैच से पहले ही हथेली पर लिख ली थी जीत की कहानी, फिर तूफानी पारी खेल 5 साल पुराना सपना किया पूरा

KKR vs RR: ट्रेंट बोल्ट को लाइव मैच में साथी खिलाड़ी ने मारी बॉल, मैदान पर ही गिर गए; देखें वीडियो

उन्होंने अब तक 10 मैच में 116 के स्ट्राइक रेट से 186 रन बनाए हैं. जो टी20 के लिहाज से काफी खराब माना जाएगा. उन्हें दोबारा आत्मविश्वास हासिल करने के लिए आईपीएल में गुजरात टाइटंस जैसी कई और पारियों की जरूरत है. कोहली का फॉर्म भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस साल टीम इंडिया को टी20 विश्व कप में हिस्सा लेना है.

Tags: IPL 2022, Royal Challengers Bangalore, T20 World Cup 2022, Virat Kohli



image Source

Enable Notifications OK No thanks