Volkswagen Recall: ऑडी, पोर्श ने वापस मंगाईं 32000 कारें, गाड़ियों में आई यह बड़ी खराबी, पहले भी हुई थी रिकॉल


Volkswagen AG (फॉक्सवैगन एजी) के तहत आनेवाले जर्मन लग्जरी कार ब्रांड्स Audi (ऑडी) और Porsche (पोर्शे) ने 32,000 से ज्यादा कारों को वापस मंगाया है। रियर एक्सल एलाइन्मेंट की समस्या की वजह से इन कारों को रिकॉल किया गया है। इस रिकॉल में सेडान, कूप और एसयूवी सहित विभिन्न बॉडी स्टाइल की कारें शामिल हैं, जिन्हें 2020 और 2021 के बीच बनाया गया था। पिछली बार डिफेक्ट रिपेयर में गलत तरीके से एलाइन रियर एक्सल की समस्या को ठीक नहीं किया गया। जिसके कारण प्रभावित कारों को एक बार फिर रिकॉल गया है। 

ये कारें हुईं रिकॉल

इस रिकॉल में ऑडी कारों की एक विस्तृत रेंज शामिल है। जिसमें A5 Sportback, RS5 Coupe, RS5 Sportback, S5 Sportback, A4 Allroad, A4 Sedan, A5 Cabriolet, A5 Coupe, A6 Allroad, A6 Sedan, A7, A8, Q5, S4 Sedan, S5 Coupe, S5 Cabriolet, S6 Sedan, S7, S8, SQ5, 2021 Q5 Sportback, Q7, Q8, RS6 Avant, RS7, RSQ8, SQ5 Sportback, SQ7 और SQ8 कारें है। पोर्श की बात करें तो, हाई परफॉर्मेंस वाली लग्जरी कार ब्रांड सिर्फ 2020-2021 Cayenne (केयेन) मॉडल को रिकॉल कर रही है।

यह रिकॉल अभियान 2020 और 2021 में बने लगभग हर ऑडी कार में से कम से कम कुछ को कवर करता है। Audi RS5 के मामले में, कुछ यूनिट्स 2019 में बनाए गए थे। 

आ सकती है ये बड़ी खराबी

ऑडी का कहना है कि प्रभावित कारों में एक नट होता है जो फेल हो सकता है और कार का पिछला सिरा अचानक एलाइन्मेंट से बाहर हो सकता है। इन प्रभावित कारों में से ज्यादातर एक दोषपूर्ण रियर सस्पेंशन के कारण पिछले रिकॉल का हिस्सा थीं। जैसा कि ऑडी की डिफेक्ट रिपोर्ट में बताया गया है, जब पिछली बार कारें वापस मंगाई गईं थी, तब पिछली एक्सल के सस्पेंशन एलाइन्मेंट की जांच उसमें शामिल नहीं की गई थी। इसकी वजह से व्हील एलाइन्मेंट में डिस्प्लेसमेंट हो सकता था। वाहन निर्माता का कहना है कि इस समस्या के कारण टायरें समय से पहले और असमान रूप से घिस सकती हैं और ट्रैक्शन में कमी आ सकती है। 

ऐसे करेगी ठीक

वाहन निर्माता प्रभावित वाहनों के पिछले एक्सल के लिए सस्पेंशन एलाइन्मेंट की जांच करेगा और यदि जरूरी हुआ तो एडजस्ट करेगा। यह सस्पेंशन के संभावित गलत एलाइन्मेंट के कारण समय से पहले और असमान रूप से घिस गए टायरों की भी जांच करेगा। और यदि जरूरी हुआ हो तो बदल देगा। ऑडी इस रिकॉल के तहत रीइंबर्समेंट प्लान पेश करने का भी दावा कर रही है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks