स्‍टेशन पर कर रहे ट्रेन का इंतजार तो Aadhaar और PAN कार्ड ही बनवा ली‍जिए, कैसे…हम बताते हैं


नई दिल्‍ली. जरूरी नहीं कि आप पैन और आधार कार्ड (Aadhaar-PAN Card) बनवाने के लिए अलग से समय लेकर निकलें. इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की है. अब आप स्‍टेशन पर इंतजार करते-करते भी अपना पैन-आधार बनवा सकते हैं.

देश के कई चुनिंदा रेलवे स्‍टेशन पर विभाग ने पैन, आधार, वोटर आईडी कार्ड बनवाने और इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की सुविधा भी शुरू की है. इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का पेमेंट भी आसानी से कर सकेंगे. रेल प्रशासन यात्रियों की सुविधाओं पर लगातार ध्यान दे रहा है और इसी क्रम में ये सुविधाएं भी जोड़ी गईं हैं.

ये भी पढ़ें – Gold Price Today : ग्‍लोबल मार्केट में गिरे दाम तो सोना हो गया सस्‍ता, चेक करें आज का रेट

हवाई जहाज का टिकट भी बुक होगा
रेलवे की संस्था रेलटेल (railtel) अब स्टेशनों पर रेलवायर साथी कियॉस्‍क (Railwire Saathi kiosks) लगाने जा रही है. यहां पर यात्री ट्रेन की टिकट के साथ हवाई जहाज की बुकिंग भी कर सकेंगे. इसी कियॉस्‍क के जरिये आप आधार, पैन के लिए अप्लाई कर सकते है. अपना मोबाइल रिचार्ज करना हो या टैक्‍स रिटर्न भरना हो, सभी सुविधाएं इस कियॉस्‍क पर मिल जाएंगी.

कई जगह शुरू हो चुकी है सुविधा
रेलवे ने वाराणसी और प्रयागराज स्टेशनों पर यात्रियों को इस तरह की सुविधाएं देना शुरू कर दिया है. जल्‍द ही झांसी के वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन (Veerangana Laxmibai station) पर भी यह सुविधा यात्रियों को मिलने लगेगी. इसके अलावा उत्तर पूर्व रेलवे (North Eastern Railway) के करीब 200 स्टेशनों पर भी कियॉस्‍क को शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें – Women Day Special : निवेश के लिए ये फॉर्मूले अपनाएं महिलाएं, आसान हो जाएगी फाइनेंशियल राह

पुरानी सुविधा का नया कलेवर
रेलटेल (Rail Tel) का कहना है कि कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर यात्रियों को टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड बनवाना, मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल, पैन कार्ड, बैंकिंग इंश्योरेंस और आधार कार्ड जैसी कई सुविधाएं मुहैया कराई जा रही थी. इस सुविधा को ही ‘रेल वायर साथी कियॉस्‍क’ (Rail Wire Sathi Kiosk) नाम दे दिया गया है.

Tags: Aadhaar Card, Indian railway, Pan card

image Source

Enable Notifications OK No thanks