अपने Android फ़ोन का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके इसे कैसे किया जाए


सभी एंड्रॉइड डिवाइस एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा संचालित होने के बावजूद, प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस पर प्रत्येक फीचर नहीं मिल सकता है। कभी-कभी, कुछ सुविधाएँ हार्डवेयर पर निर्भर होती हैं जबकि कुछ फ़ोन निर्माताओं द्वारा अनुकूलित, जोड़ी या हटाई जाती हैं। हालाँकि, अभी भी बहुत सारी सुविधाएँ हैं जो Android डिवाइस एक दूसरे के साथ साझा करते हैं और कई ऐसी सुविधाओं का उपयोग करके, जिन्हें कुछ सेटिंग्स बदलने की आवश्यकता होती है, आप अपने Android डिवाइस का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

डिवाइस ढूंढें

फाइंड डिवाइस आपके स्मार्टफोन में हमेशा सक्षम रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। इसे सक्षम करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपका उपकरण खो गया है या चोरी हो गया है, तो इसे लॉक करने, डेटा मिटाने या यहां तक ​​कि अलार्म बजाने के लिए दूरस्थ रूप से ट्रिगर किया जा सकता है। यह बहुत मददगार हो सकता है यदि आपके डिवाइस में संवेदनशील डेटा है, या यदि आप अपने खोए हुए स्मार्टफोन को खोजने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आपका डिवाइस डिस्कनेक्ट और बंद है, तो यह सुविधा आपको आपके एंड्रॉइड डिवाइस का अंतिम बार देखा गया स्थान बता सकती है। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, अपने सेटिंग ऐप पर जाएं और “डिवाइस ढूंढें” खोजें, इसे परिणामों से चुनें और इसे सक्षम करें।

डार्क मोड

डार्क मोड Android उपकरणों में हाल के सबसे अच्छे विकासों में से एक है। जबकि एक मटेरियल यू थीम सिस्टम पहले से ही यहां है, डार्क मोड न केवल आपके लिए अपनी स्क्रीन को लंबी अवधि के लिए देखना आसान बनाता है बल्कि कम बैटरी की खपत भी करता है। दिन के दौरान, बैटरी पर आसान, रात के दौरान, आंखों पर आसान, कुछ ऐप्स इसे कॉल करना पसंद करते हैं। आप डार्क मोड के लिए टॉगल पा सकते हैं यदि यह आपके डिवाइस को नोटिफिकेशन पैनल से एक्सेस करने योग्य त्वरित सेटिंग्स में या आपके सेटिंग ऐप में सपोर्ट करता है। ध्यान दें कि कुछ डिवाइस इसे नाइट मोड कह सकते हैं।

स्वचालित चमक

सबसे अधिक संभावना है कि आपके एंड्रॉइड डिवाइस में एक लाइट सेंसर है जिसका उपयोग उपलब्ध परिवेश प्रकाश के आधार पर स्क्रीन चमक को समायोजित करने के लिए किया जा सकता है। इसे बंद रखने से आपको अपनी बैटरी बचाने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आपने इसे बंद करने के बाद चमक स्लाइडर को 50% से नीचे लाया है। आप इसे नोटिफिकेशन पैनल में या नोटिफिकेशन पैनल में ब्राइटनेस स्लाइडर के पास अपनी त्वरित सेटिंग्स में पा सकते हैं।

बैटरी अनुकूलन

जब तक कोई ऐप आपके व्हाट्सएप संदेशों या ईमेल जैसी समय-संवेदी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान नहीं करता है या कुछ महत्वपूर्ण नहीं करता है, इसे हमेशा पृष्ठभूमि में चलने की आवश्यकता नहीं होती है। इससे भी अधिक यदि आप अपने डिवाइस की बैटरी की सेहत की परवाह करते हैं। इस सेटिंग को एक्सेस करने के लिए, अपने सेटिंग ऐप पर जाएं और बैटरी ऑप्टिमाइजेशन खोजें। परिणामों से बैटरी अनुकूलन विकल्प चुनें और अगली स्क्रीन आपको उन ऐप्स की सूची में ले जाएगी जो या तो बैटरी अनुकूलित हैं या नहीं। आप एक ऐप का चयन कर सकते हैं और इसकी अनुकूलन सेटिंग्स बदल सकते हैं। किसी ऐप को ऑप्टिमाइज़ करने का अर्थ है उसे बंद करना जब वह कोई महत्वपूर्ण प्रक्रिया नहीं चला रहा हो। हालाँकि, यदि आपके लिए आवश्यक कोई उपयोगी ऐप स्वचालित रूप से बंद हो जाता है, तो आप उसी मेनू से इसके लिए बैटरी अनुकूलन को बंद भी कर सकते हैं।

परेशान न करें

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा आपको अपने स्मार्टफोन को तब परेशान करने से रोकती है जब आपको वास्तव में ध्यान केंद्रित करने या आराम करने की आवश्यकता होती है। हालाँकि, आप अभी भी यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण लोग या ऐप आप तक पहुँचें, यदि आप चाहें तो अपवाद बनाकर। इस फीचर को सेटिंग ऐप में एक्सेस किया जा सकता है। कई डिवाइस पर, आप डू नॉट डिस्टर्ब मोड को भी टाइम कर सकते हैं जो आपको बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks