Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम


नई दिल्ली. भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले पांच दिनों में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. अपने नए बुलेटिन में आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि जम्मू और कश्मीर में 10 जुलाई (रविवार) को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं बारिश के कारण तेलंगाना और गुजरात सहित कई अन्य राज्यों में जलभराव और बाढ़ की समस्या शुरू हो गई है. इस बीच, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब को गर्मी से कुछ राहत मिलने की भविष्यवाणी की गई है. क्योंकि मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि इन राज्यों में व्यापक बारिश होने की संभावना है.

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगले पांच दिनों में यानी कि 13 जुलाई तक छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, माहे (केरल में भी), कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. 10 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में, 10 जुलाई, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में और 11 व 12 जुलाई को उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. अगले पांच दिनों में उत्तर प्रदेश में बिजली और गरज के साथ छिटपुट या छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. साथ ही अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में छिटपुट या काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है, जिसकी अधिकतम तीव्रता 10 जुलाई को होगी.

शनिवार के लिए, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तेलंगाना के कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, निजामाबाद, मुलुगु, भद्राद्री कोठागुडेम, महबूबाबाद, वारंगल (ग्रामीण) और वारंगल (शहरी) जिलों में अलग-अलग स्थानों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. अलर्ट के अनुसार, इन जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कर्नाटक के कालाबुरागी के लिए येलो और रेड अलर्ट जारी किया है क्योंकि जिले में भारी बारिश जारी है. लगातार हो रही बारिश को देखते हुए कलबुर्गी के उपायुक्त यशवंत गुरुकर ने शनिवार (9 जुलाई) को जिले के स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है.

Tags: IMD alert, Weather news, Weather Update



Source link

Enable Notifications OK No thanks