Weather Update Live: केरल में भारी वर्षा से बाढ़, यूपी-उत्तराखंड में आज भी बारिश का अनुमान


सार

Weather News Update Today Flood in Kerala News in Hindi: आईएमडी के अनुसार शुक्रवार को भी कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इनमें यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा शाामिल हैं। 

weather news up

weather news up
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। केरल में भारी बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा। वहीं, यूपी व उत्तराखंड समेत देश के विभिन्न हिस्सों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को भी केरल, तमिलनाडु, यूपी, उत्तराखंड, मप्र समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान जताया है। दिल्ली एनसीआर के भी कुछ इलाकों में हल्की या मध्यम वर्षा हो सकती है। 

आईएमडी के अनुसार शुक्रवार को भी कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। इनमें यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा शाामिल हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगस्त और सितंबर में उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से ज्यादा वर्षा होगी। 

केरल में भारी बारिश, बाढ़ जैसे हालात, उड़ानें डायवर्ट, 

पिछले दो दिनों से राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक आठ जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया। बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हैं, वहीं भूस्खलन के कारण कई जगहों पर सड़कें धंस गई हैं। पीड़ितों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। राज्य के चलक्कुडी, पम्मा, मनीमाला और अचनकोविल नदियां का जलस्तर बढ़ गया है। मुख्यमंत्री विजयन ने त्रिशूर और एर्नाकुलम जिले में नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी जारी की।

पांच विमानों का रास्ता बदला

राज्य के कोझिकोड जिले में खराब मौसम के कारण मिडिल ईस्ट की पांच विमानों को कालीकट एयरपोर्ट की जगह कोचीन की तरफ डायवर्ट किया गया। सरकार के अनुसार, अभी तक बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ आने से 18 लोगों की जान चली गई है। वहीं, 100 से ज्यादा संपत्तियों को नुकसान हुआ।

यूपी में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश, यहां बाढ़

बीते 24 घंटे की बात करें तो उत्तर प्रदेश में के कई जिलों में बारिश हुई। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की खबर है। कानपुर, लखनऊ, हमीरपुर, इटावा, बांदा में तेज तो उरई, झांसी, बरेली और बहराइच जिलों में हल्की बारिश हुई। आईएमडी ने आज फिर राज्य के 20 जिलों में वर्षा की संभावना जताई है। आगरा, गौतम बुद्ध नगर, रामपुर, सीतापुर, ललितपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बदायूं और बरेली में आज भारी से मध्यम बारिश के आसार हैं। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks