Weather Update: दिल्ली व यूपी सहित कई राज्यों में चलेगी लू, मुंबई में हो सकती है झमाझम बारिश


नई दिल्ली. भारत में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बदला हुआ है. कहीं झमाझम बारिश हो रही है तो कहीं गर्म हवा ने लोगों को परेशान कर रखा है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक 8 जून को यानि की आज दिल्ली के कुछ हिस्सों, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है. वहीं गुजरात के पूर्वी हिस्सों, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर और लद्दाऱ में छिटपुट हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश की संभावना बनी हुई है. 8 जून को इन इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

वहीं अगले 24 घंटे के दौरान मानसून के पूर्वोत्तर भारत में सक्रिय रहने और दक्षिण प्रायद्वीप पर कमजोर रहने की संभावना है. वहीं पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें को पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही. बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून पिछले 6 दिनों से स्थिर है और कोंकण से अब कुछ ही दूर है. हालांकि मुंबई में अभी तक प्री-मानसून बारिश देखने को नहीं मिली. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि आज से मुंबई शहर में कम से दो से तीन दिनों के लिए यानी कि 8 से 10 जून के बीच बारिश देखने को मिल सकती है.

11 और 12 जून को गरज के साथ कुछ गतिविधियां देखी जा सकती हैं. बता दें कि इस साल 2022 में अब तक 34 हीटवेब डेज हो चुके हैं. पिछले 12 सालों में ये सबसे ज्यादा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में मार्च में 05, अप्रैल में 18 और मई में 08 हीटवेब डेज का सामना लोगों ने किया है. ये रिकॉर्डतोड़ स्थिति है. जून में एक हफ्ते में 03 ऐसे दिन सामने आ चुके हैं जबकि गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया है. उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहा है.

Tags: Delhi weather, UP Weather, Weather Alert, Weather news



Source link

Enable Notifications OK No thanks