Weather Update: आज से करवट लेगा मौसम! देश के इन इलाकों में बारिश के आसार


नई दिल्लीः वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले कुछ दिनों में देश के कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिला था. तपती लू से लोगों को राहत मिली. कई जगह बादलों ने सुकून पहुंचाया. कुछ इलाकों में बारिश भी हुई. अब धीरे-धीरे मौसम फिर करवट ले रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है. विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में देश के उत्तर पश्चिम इलाकों, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी. राजधानी दिल्ली में 28 अप्रैल तक भीषण गर्मी के आसार नहीं हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में सोमवार को कुछ इलाकों में हीटवेव की आशंका जताई है. मंगलवार और गुरुवार तक दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ आदि में सूरज की तपिश परेशान कर सकती है. पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में सोमवार को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस असर दिखा सकता है और इसकी वजह से गरज के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य, अरुणाचल, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों तक बारिश के आसार हैं. अरुणाचल में सोमवार को बहुत तेज बारिश की संभावना है. इन इलाकों में अगले 2 दिनों तक 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है और गरज के साथ धूल भरी आंधी आ सकती है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 28 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख सकता है और कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

रविवार देश में सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के बाड़मेर में दर्ज किया गया. यहां पारा 44 डिग्री तक पहुंचा. मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस पंजाब के अमृतसर में रिकॉर्ड किया गया. सोमवार को राजधानी दिल्ली में पारा 40 डिग्री के पार पहुंचने का अनुमान है, जो गुरुवार तक 44 डिग्री को छू सकता है.

Tags: Imd, Weather Alert



Source link

Enable Notifications OK No thanks