Weather Updates: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में नरमी, पर कुछ राज्यों में गर्मी से बुरा हाल? जानिए कहां-कहां होगी वर्षा


नई दिल्ली. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में कुछ नरमी आई है लेकिन मध्य दक्षिण पश्चिम भारत में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, आंतरिक ओडिशा, तमिनाडु और तेलंगाना में कल तापमान 40 से 41 डिग्री के बीच रहा. इधर भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण हिमालयी राज्यों और उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग उत्तरी हिमालय आज बारिश की संभावना व्यक्त की है. इसके कारण हिमालय के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उत्तर पश्चिमी भारत में अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक देश के उत्तरी पश्चिमी भागों के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की कमी आने की संभावना है. दूसरी ओर पश्चिमी मध्य प्रदेश को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में अगले 24 घंटे तक कोई महत्वपूर्ण हीटवेव की स्थिति बनती हुई नहीं दिख रही है.

कश्मीर, हिमाचल में बारिश और बर्फबारी
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में आज बारिश की पूरी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 24 मार्च को उत्तराखंड में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है जबकि कुछ स्थानों पर बिजली और ओलावृष्टि के साथ आंधी का पूर्वानुमान भी व्यक्त किया गया है. दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश के मध्य और उच्च पर्वतीय भागों में बर्फबारी की संभावना है. वहीं इन इलाकों की कुछ जगहों में ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी आशंका व्यक्त की गई है. यानी अभी भी हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर की वादियों में बर्फबारी जारी है जिसका सैलानी आनंद उठा सकते हैं.

उत्तराखंड में आज से बारिश
उत्तराखंड में गुरुवार को हल्की बारिश की संभावना है जिसके कारण तापमान में गिरावट आ सकती है. वहीं केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है.

उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में सुधार
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में 2 डिग्री तक की गिरावट आने की संभावना है. इसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की वृद्धि होगी. हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में तापमान में कोई गिरावट नहीं आएगी. वहीं गुजरात और महाराष्ट्र में भी अगले दो दिनों तक तापमान में सुधार की गुंजाइश नहीं है. देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों तक तापमान में परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. हालांकि सौराष्ट्र और कच्छ में के कुछ इलाकों में कल से हीटवेव की आशंका व्यक्त की गई है. बाकी किसी भी हिस्से में लू की आशंका नहीं है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी का हल्का असर दिल्ली और आसपास में भी दिखेगा और तापमान में मामूली सुधार होगा. मौसम विभाग ने कहा कि 25 से 27 मार्च के दौरान सौराष्ट्र-कच्छ और गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है.

Tags: Imd, Temperature, Weather



Source link

Enable Notifications OK No thanks