लू के थपेड़ों में झुलसेंगे देश के कई राज्य, दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज, जानें अपडेट्स


नई दिल्ली. अभी होली आने में चार दिन बाकी है लेकिन गर्मी की तपिश में बेतहाशा वृद्धि होनी शुरू हो गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देश के अधिकांश भागों में आज गर्मी अपना सितम दिखाएगी. दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ने की संभावना जताई गई है. देश के उत्तर पश्चिमी भाग के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. आईएमडी की मानें तो अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा.जबकि पूर्वी भारत में अगले चार से पांच दिनों तक तापमान में 2 से 4 डिग्री तक बढ़ने की संभावना है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अभी 2 से 3 दिनों तक पूरे देश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. हालांकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती हैं.

इन राज्यों में चलेंगी लू
आईएमडी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, कोंकणगोवा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और माहे और आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में तापमान 38 डिग्री से भी उपर पहुंच गया. अगले 24 घंटे के दौरान भी गुजरात और आंतरिक महाराष्ट्र के तापमान में 2 से 3 डिग्री वृद्धि की संभावना जताई जा रही है. दूसरी ओर आज सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति प्रबल होने की संभावना है जबकि 16 और 17 मार्च को पश्चिम राजस्थान और आंतरिक ओडिशा में लू के थपेड़ें चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

दिल्ली में मौसम का हाल
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिनों तक तापमान में वृद्धि जारी रहेगी. पूर्वी भारत में अगले तीन से चार दिनों तक तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पश्चिम राजस्थान, कोंकण, तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. राजधानी दिल्ली में मौसम साफ रहेगा लेकिन तापमान में वृद्धि जारी रहेगी. आज दिन का तापमान 35 डिग्री पहुंच सकता है.

वायु की गुणवत्ता खराब
मौसम विभाग के मुताबिक देश के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 16 और 17 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में हवा की रफ्तार तेज होगी. अधिकतम 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. हालांकि दिल्ली की हवा स्वस्थ्य नहीं मानी जाएगी क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स 151 के आस पास है जो प्रदूषण की स्थिति को बदतर बताता है.

Tags: Delhi, Heatwave, Imd, Weather



Source link

Enable Notifications OK No thanks