मौसम विभाग की चेतावनी: फरवरी में भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम रहेगा तापमान, इन क्षेत्रों में होगी भारी बारिश


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 31 Jan 2022 09:55 PM IST

सार

आईएमडी ने फरवरी के लिए जारी अपने मासिक पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान कम रहने के साथ सामान्य या सामान्य से कम बारिश होने की भी संभावना है।

यूपी में सर्दी का सितम

यूपी में सर्दी का सितम
– फोटो : amar ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

मौसम विभाग ने फरवरी के मौसम के लिए अनुमान जारी किए हैं। इसके मुताबिक, देश के ज्यादातर हिस्सों में फरवरी में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जाएगा। उधर उत्तर भारत के पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में तो भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है। 

आईएमडी ने फरवरी के लिए जारी अपने मासिक पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान कम रहने के साथ सामान्य या सामान्य से कम बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में बारिश के सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग ने कहा है कि फरवरी में देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से कम न्यूनतम तापमान दर्ज होगा। हालांकि, पूर्वोत्तर भारत के पूर्वी हिस्सों, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा न्यूनतम तापमान रहने का अनुमान है। 

इसके अलावा देश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम रहने का अनुमान है। सिर्फ प्रायद्वीपीय भारत के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिम तटीय इलाकों में तापमान सामान्य या इससे ज्यादा रह सकता है। आईएमडी की तरफ से कहा गया है कि प्रशांत महासागर के क्षेत्र में फिलहाल ला नीना की स्थितियां कमजोर हैं। ला नीना की वजह से ही भारत में कठोर सर्दी की स्थितियां पैदा होती हैं। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks