WHO पर भारत का गलत नक्शा: विदेश राज्यमंत्री बोले- पहले ही सख्ती से उठा चुके हैं मुद्दा, संगठन को देना पड़ा था स्पष्टीकरण


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 31 Jan 2022 05:56 PM IST

सार

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन के मुताबिक, भारत के सख्त एतराज के बाद डब्ल्यूएचओ जिनेवा स्थित भारत के स्थायी मिशन को पहले ही बता चुका है कि उन्होंने अपने पोर्टल पर इससे जुड़ा एक खंडन भी डाला है। 

केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन

केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखाए जाने के आरोपों के बीच केंद्र सरकार ने बयान जारी किया है। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने कहा है कि डब्ल्यूएचओ के समक्ष उसकी वेबसाइट पर भारत के नक्शे के गलत चित्रण का मुद्दा उच्च स्तर पर पूरी दृढ़ता के साथ उठाया गया। भारत के सख्त एतराज के बाद इस डब्ल्यूएचओ जिनेवा में स्थित भारत के स्थायी मिशन को बताया कि उन्होंने अपने पोर्टल पर इससे जुड़ा एक खंडन भी डाला है। 

वी मुरलीधरन ने बताया कि इस खंडन (डिस्क्लेमर) में कहा गया कि सामग्री का प्रस्तुतिकरण किसी भी देश, क्षेत्र या उसके प्राधिकार की कानूनी स्थिति के बारे में डब्ल्यूएचओ की ओर से किसी भी प्रकार की राय की अभिव्यक्ति नहीं है। विदेश राज्यमंत्री के मुताबिक, डिस्क्लेमर में कहा गया कि नक्शे में दिए गए नामों और प्रदर्शित की गई सामग्री द्वारा किसी देश या उसके भूक्षेत्र या उसके किसी प्राधिकरणों की वैधानिक स्थिति अथवा उसकी सीमाओं या सीमा क्षेत्रों में परिर्वतन लाने के संबंध में की गई कोई भी टिप्पणी विश्व स्वास्थ्य संगठन की राय नहीं है।

खंडन में कहा गया है कि मानचित्र पर दर्शाए गए बिंदु या डैश लाइन किसी देश की सीमाओं का अनुमान मात्र है, जिसके संबंध में हो सकता है कि पूर्ण सहमति न हो। विदेश राज्यमंत्री ने कहा कि इसके बावजूद सीमा को सही रूप से दर्शाने से संबंधित भारत सरकार की स्थिति को स्पष्ट शब्दों में दोहराया गया है। उन्होंने बताया कि इस बारे में भारत की संसद को 4 फरवरी 2021 को बताया गया था। 

भारत के नक्शे को लेकर क्या बोले थे टीएमसी सांसद?

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद डॉक्टर शांतनु सेन ने हाल ही में डब्ल्यूएचओ की ओर से भारत का गलत नक्शा पेश किए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिकायत की थी। सेन ने पीएम को लिखी अपनी चिट्ठी में कहा कि डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर जो कोरोनावायरस मामलों का विश्व मैप दिखाया जाता है, उसमें जम्मू-कश्मीर को चीन और पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है। 

अपनी चिट्ठी में शांतनु सेन ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट WHO Covid19.int पर जो विश्व का नक्शा दिखाया गया है, उस पर जब जूम किया गया, तो पूरे भारत को तो नीले रंग में दिखाया गया। लेकिन जम्मू-कश्मीर के लिए दो अलग-अलग रंग इस्तेमाल किए गए। 

उन्होंने कहा, “जब मैंने नीले हिस्से पर क्लिक किया, तो हमारे देश का कोरोना से जुड़े डेटा दिखाई दिया। लेकिन जब जम्मू-कश्मीर के इन अलग रंग वाले हिस्सों पर क्लिक किया, तो बड़े हिस्से पर पाकिस्तान का डेटा और छोटे हिस्से पर चीन का डेटा दिखाई दिया। इसके अलावा भारत के नक्शे में अरुणाचल प्रदेश को भी अलग से दिखाया गया है।”

image Source

Enable Notifications OK No thanks