Gold Price Today: ₹47,600 हुआ 10 ग्राम सोने का भाव, जानें चांदी के क्या चल रहे रेट


नई दिल्ली. सोने-चांदी के भाव में तेजी के बावजूद गोल्ड अभी भी रिकॉर्ड हाई से बेहद सस्ता मिल रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज फिर सोने के भाव (Gold Price Today) में तेजी देखने को मिल रही है. वहीं चांदी के भाव भी बढ़ गए हैं. आज फरवरी डिलीवरी वाले सोने के भाव (Sone ka bhav) में 0.11 फीसदी की तेजी आई है वहीं, चांदी की कीमतें (Silver price) 0.07 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रही हैं.

आज 48 हजार से कम है सोने का रेट
फरवरी डिलीवरी वाले गोल्ड की कीमत आज 0.11 फीसदी की तेजी के साथ 47,636 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. वहीं आज के कारोबार में चांदी भी तेजी आ गई है. आज 1 किलो चांदी का भाव 0.07 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 61,079 रुपये पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: जरूरी सूचना! रेलवे ने 5 फरवरी तक दर्जनों ट्रेनों को किया रद्द, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

2020 में 56 हजार को पार किया था Gold
अगस्त 2020 में MCX पर 10 ग्राम सोने का भाव 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. आज सोना फरवरी वायदा MCX पर 47,636 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है, यानी अब भी करीब 8,564 रुपये से ज्यादा सस्ता मिल रहा है.

अगर आप घर बैठे जानना चाहते हैं सोने का रेट तो अपनाएं ये तरीका
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक की जा सकती है सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Tags: Gold price, Gold Price Today

image Source

Enable Notifications OK No thanks