प्रेग्रेंसी में अच्छी बात नहीं है वजन का बढ़ना, मोटापे से बीमारियों का रिस्क – स्टडी


आमतौर पर ये कहा जाता है कि प्रेग्नेंसी में महिलाओं के वजन में इजाफा होने लगता है. ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि इस दौरान गर्भवती महिला की डाइट बढ़ा दी जाती है और फिजिकल वर्क भी काफी कम हो जाता है, इसलिए वजन बढ़ता है. एक स्टडी की मानें तो सामान्य या कम बॉडी मास इंडेक्स (BMI) वाली प्रेग्नेंट महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपना वजन 24 किग्रा से अधिक नहीं बढ़ने देना चाहिए. डेली मेल में छपी न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, इससे गर्भस्थ शिशु के बीमार होने का जोखिम कम होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं का वजन कितना होना चाहिए ये निर्धारित करने के लिए वुहान यूनिवर्सिटी (Wuhan University) के नेतृत्व में रिसर्चर्स ने प्रेग्नेंसी के डेढ़ करोड़ से अधिक आंकड़ों की स्टडी की. इस स्टडी का निष्कर्ष जेएएमए नेटवर्क ओपन (JAMA Network Open) जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

निष्कर्षों के आधार पर रिसर्चर्स ने सिफारिश की है कि हाई बीएमआई वाली महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान वजन को बरकरार रखने या कम करने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें इस बात के लिए प्रेरित करना चाहिए कि इस अवधि में वे अपना वजन कम बढ़ने दें.

यह भी पढ़ें-
धमनियों के सख्त होने का महिलाओं में ज्यादा खतरा, हार्मोन और पीरियड्स की भी अहम भूमिका

क्या कहते हैं जानकार
रिसर्च टीम का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान हल्की मोटापाग्रस्त महिलाओं को आदर्श रूप से अपना वजन 8-16 किग्रा तक ही बढ़ने देना चाहिए. जांच वुहान यूनिवर्सिटी के झोंगनान अस्पताल (Zhongnan Hospital of Wuhan University ) के प्रसूति रोग विशेषज्ञ (Obstetrician) हुइजुन चेन (Huijun Chen) द्वारा की गई. रिसर्चर्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान अनुचित वजन बढ़ने से प्रतिकूल परिणाम सामने आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
रात में अच्छी नींद लेने वाले नवजात बच्चों में मोटापे की आशंका कम होती है: स्टडी

स्टडी में क्या निकला
इस स्टडी में 1 करोड़  58 लाख मातृ-शिशुओं (mother-child) के हेल्थ डेटा का विश्लेषण किया गया. रिसर्चर्स ने पाया कि जिन महिलाओं का वजन प्रेग्नेंसी की शुरुआत में कम या सामान्य था, उनके लिए वजन बढ़ने का आदर्श स्तर (ideal level) 12 से 24 किलो था. अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए 10 से 24 किलो था. वहीं, मध्यम मोटापाग्रस्त महिलाओं (moderately obese women) को आठ से 16 किलोग्राम तक ही वजन बढ़ने देने का सुझाव दिया.

Tags: Health, Health News, Pregnancy, Pregnant woman

image Source

Enable Notifications OK No thanks