इंश्योरेंस क्लेम को रिजेक्ट होने से बचाने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, पढ़िए डिटेल


Insurance Tips: इंश्योरेंस आदमी मुश्किल समय के लिए लेता है. लेकिन जब इसकी जरूरत पड़ती है तो लोगों की छोटी छोटी गलतियों की वजह से इंश्योरेंस क्लेम खारिज हो जाता है. देखने में आया है कि इंश्योरेंस कंपनियां अक्सर क्लेम रिजेक्ट कर देती हैं. इसलिए जरूरी है उन बातों का विशेष ख्याल रखना जिनकी वजह से आपका क्लेम रद्द हो सकता है.

जब आप कोई बीमा खरीदते हैं उस समय एजेंट आपको पॉलिसी के बारे में कई बड़े-बड़े दावे करता है. लेकिन पॉलिसी खरीदना तभी सफल माना जाएगा जब आपका इंश्योरेंस क्लेम बिना किसी परेशानी के आपको मिल जाए. इंश्योरेंस क्लेम रिजेक्ट हो जाने की समस्या कई बार देखने में आती है. हालंकि अगर इंश्योरेंस से जुड़े नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ा जाए और उनका पालन किया जाए तो इस समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- मेडिकल के बाद बीमा कंपनी नहीं लगा सकती बीमारी छिपाने का आरोप, देना होगा पूरा क्लेम

सभी पेपर्स ध्यान से पढ़े
ज्यादातर लोग बीमा लेते समय इंश्योरेंस कंपनी की ओर से दी गई सेवा-शर्तों को नहीं पढ़ते हैं. यह एक बड़ी गलती है. इसलिए बीमा लेते समय सभी पेपर्स ध्यान से पढ़ने चाहिए. कंपनियां इंश्योरेंस से जुड़ी जानकारियां अपनी वेबसाइट्स पर भी अपलोड करती हैं. आप वेबसाइट पर भी नियम और शर्तों को जाकर पढ़ सकते हैं. बिना पूरा पढ़ें पॉलिसी से जुड़े डाक्यूमेंट्स पर साइन न करें. बीमा एजेंट कहते हैं कि सिर्फ आप साइन कर दें बाकी सब वे खुद कर देंगे. लेकिन आपको हर चीज अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही साइन करने चाहिए.

यह भी पढ़ें- ‘मैं 30 साल का हूं और लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहता हूं’ पढ़िए इस सवाल का सही जवाब

सही जानकारी
हम हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय ज्यादा प्रीमियम से बचने के लिए अक्सर पहले हुई बीमारियों की जानकारी नहीं देते हैं. ज्यादातर लोग धुम्रपान और मद्यपान की जानकारी भी शेयर नहीं करते हैं. इन गलतियों की वजह से अक्कर क्लेम रिजेक्ट हो जाता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप प्री एक्जिस्टिंग इलनेस के बारे में बीमा कंपनी को ठीक तरह से जानकारी दें.

समय से क्लेम करें
क्लेम समय से फाइल करना चाहिए. घटना के फौरन बाद ही अपना क्लेम फाइल करेंगे तो बेहतर रहेगा. ज्यादातर कंपनी आपको 7 दिन से 30 दिन तक का समय देती हैं. इस बीच क्लेम जरूर फाइल कर दें.

Tags: Insurance, Insurance scheme, Life Insurance, Medical Insurance

image Source

Enable Notifications OK No thanks