Health Insurance : 25 साल से कम की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत फायदे का सौदा, पढ़िए क्यों ?


 Health Insurance : भारत में कोरोना के बाद हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर काफी जागरुकता बढ़ी है. लोग अब हेल्थ बीमा कराने में काफी रूचि दिखा रहे हैं. वैसे भी बदलती जीवन शैली और नई-नई बिमारियों के कारण इलाज महंगा होता जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 में भारत में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की रिटेल बिक्री में 28.5 फीसदी की भारी वृद्धि देखी गयी. यह वित्त वर्ष 2021-22 में 25.9 फीसदी रही थी.

देश में अभी भी बहुत सारे लोगों को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के महत्व का एहसास नहीं है. पॉलिसी लेने वालों में 40 साल से ऊपर के ज्यादा लोग होते हैं. जबकि आप कम उम्र में इंश्योरेंस लेते हैं तो इसके कई फायदे होते हैं. यहां हम उन्हीं फायदों को लेकर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें- उतार-चढ़ाव वाले बाजार में SIP के जरिए निवेश क्यों जारी रखना चाहिए, गिरावट का कैसे फायदा उठाएं

प्रीमियम का फायदा
अगर आप 25 साल से कम की उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं, तो आप कम प्रीमियम रेट का लाभ उठा पाएंगे. स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का प्रीमियम बीमा लेने वाले सदस्यों की आयु पर निर्भर करता है. बढ़ती उम्र के साथ प्रीमियम बढ़ता जाता है क्योंकि आयु के साथ साथ स्वास्थ्य जोखिम भी बढ़ जाता है.

वेटिंग पीरियड
हेल्थ इंश्योरेंस में वेटिंग पीरियड एक अहम बिंदु होता है और इसके बारे में सभी को जानना चाहिए. स्वास्थ्य बीमा में प्रतीक्षा अवधि या वेटिंग पीरियड उस समय को कहते हैं जिसके तहत बीमाधारक विशिष्ट बीमारियों, सर्जरी, प्री-एग्जिस्टिंग मेडिकल कंडीशंस के लिए स्वास्थ्य बीमा के लिए क्लेम नहीं कर सकता है. स्वास्थ्य बीमा योजना के आधार पर कि आप अपनी प्रतीक्षा अवधि 2-4 साल के बीच कहीं भी चुन सकते हैं. जब आप 20-22 साल की उम्र में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रतीक्षा अवधि न्यूनतम होगी क्योंकि युवा आमतौर पर शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट होते हैं.

यह भी पढ़ें- Mutual Fund SIP : हर महीने 500 रुपए जमा करके लाखों का फंड कैसे बनाएं, पढ़िए निवेश रणनीति

टैक्स छूट
इंश्योरेंस पर आप टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं. भारत में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर आपको टैक्स छूट मिलती है. आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80डी के तहत, आप स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर छूट का लाभ उठा सकते हैं.  जितना जल्दी प्रीमियम भरना शुरू करेंगे उतना ही टैक्स छूट ले पाएंगे.

Tags: Free health insurance, Health Insurance, Insurance, Insurance Policy

image Source

Enable Notifications OK No thanks