Paras Defence, Zomato और Paytm जैसे शेयर आधे से ज्यादा गिरकर क्या सीखाते हैं ? एक्सपर्ट से समझिए


Investment Tips: Paras Defence, Paytm, Zomato जैसे स्टॉक्स में एक खास समानता है. इन शेयरों को आईपीओ में या लिस्ट होने के बाद लेने के लिए रिटेल निवेशकों में होड़ लगी थी. कौन कितना ज्यादा शेयर खरीद लेता है. अब यही सब रिटेल निवेशक सर पकड़ के बैठे हुए हैं. ऐसा सिर्फ अभी नहीं हुआ है. शेयर मार्केट में आए नए निवेशक अक्सर ऐसी गलती करते हैं. अगर आप भी आगे ऐसी गलती से बचना चाहते हैं और अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आइए कुछ बातों को समझते हैं.

Paras Defence और Zomato क्या सीखाता है
पारस डिफेंस (Paras Defence) का जब आईपीओ आया था तो रिटेल निवेशकों ने बोरा भर भर के इसमें निवेश किया. इसके आईपीओ ने लिस्टिंग में निवेशकों को लगभग दोगुने से ज्यादा का फायदा दिया. आईपीओ में इश्यू प्राइस 165 से 175 प्रति शेयर था. लिस्टिंग इसकी जोरदार हुई और 475 रुपए पर शेयर लिस्ट हुए. आईपीओ से ही निवेशक मालामाल हो गए.

डिफेंस सेक्टर में काम करने वाली और ड्रोन बनाने में एक्सपर्ट कंपनी का बिजनेस मॉडल सबको पसंद आया और इसका शेयर लिस्ट होने के बाद भी भागता रहा. लिस्ट होने के बाद इसका शेयर हर दिन चढ़ता रहा. 625 रुपए के आस-पास इसके शेयर ने सांस लिया और फिर सीधे 1200 रुपए पहुंच गया. यानी लिस्टिंग प्राइस से ढ़ाई गुना और इश्यू प्राइस से लगभग 7 गुना का रिटर्न इसने एक महीने में ही दे दिया.

यह भी पढ़ें- बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच शेयर मार्केट में इन 10 बातों का रखें ध्यान, नुकसान से बचेंगे और फायदे में रहेंगे

अब इसमें लगातार गिरावट देखी जा रही है. पारस डिफेंस के शेयर शुक्रवार को गिरकर 600 रुपए के नीचे आ गया थे. लेकिन आज सोमवार को इसके शेयरों में तेजी देखने को मिली है. आज सोमवार 28 फरवरी को इसके शेयर 635 रुपए के आस-पास ट्रेड कर रहे हैं. मतलब अपने हाई से लगभग इसकी कीमत आधी हो चुकी है. अगर इसके हाई पर किसी ने इसे खरीदा होगा तो वह अपनी आधी पूंजी गंवा चुका है.

यही हाल कुछ जोमैटो के शेयरों का भी है. 70 रुपए इश्यू प्राइस वाला शेयर 160 रुपए तक पहुंचा. फिर इसमें डाउन ट्रेंड शुरू हुआ और अब इसके शेयर 80 रुपए के आस-पास देखे जा रहे हैं. पारस डिफेंस और जोमैटो के शेयरों की चाल देखने के बाद एक्सपर्ट कहते हैं कि इनसे हमको कई चीजें सीखनी चाहिए.

ओवर वैल्यूड शेयर न खरीदें
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पारस डिफेंस जैसा कोई भी शेयर बहुत कम समय में कई गुना बढ़ जाए तो उसके हाई पर न खरीदें. हाई पर गए शेयर में करेक्शन आएगा और आप ऊपर के दाम पर फंस जाएंगे. लिहाजा उसमें गिरावट का वेट करें या निवेश से बचें.

यह भी पढ़ें- Mutual Fund से Aadhaar को लिंक करना क्यों है जरूरी, जानिए आसान तरीका

समय समय पर प्रॉफिट बुकिंग
अगर किसी शेयर में आपने निवेश किया है और वो तेजी से बढ़ने लगे तो समय समय पर उसमें प्रॉफिट बांध लें. कई गुना होने का इंतजार न करें. वरना ऐसे शेयर जब गिरते हैं तो बेचने का भी मौका नहीं मिलता. सीएनबीसी आवाज के एक्सपर्टस कहते हैं कि अगर कोई शेयर दोगुना या 70 फीसदी तक बढ़ जाए तो अपनी पूंजी निकाल लें. और बचा हुआ शेयर आपका बोनस हो जाएगा.

स्टॉपलॉस ट्रेल करते रहें
जो शेयर 30-40 परसेंट से ज्यादा बढ़ जाए उसमें स्टॉप लॉस लगा लें और उसे ऊपर की साइड बढ़ाते रहें. इससे अगर कभी युद्ध या किसी और बुरी स्थिति में जब शेयर गिरेगा तब आपका प्रॉफिट बच जाएगा.

ज्यादा लालच नहीं
अगर कोई शेयर आपको ठीक-ठाक मुनाफा दे रहा है तो सही समय पर निकल लें. बैठ कर कई गुना होने का इंतजार न करें. वरना इस लालच में हाथ आया मुनाफा भी चला जाता है और कभी कभी पूंजी भी चली जाती है.

Paytm की कहानी
पेटीएम के आईपीओ में निवेश करने वाले या इसके शेयर खरीदने वाले शूरू से ही खून के आंसू रो रहे हैं. 2100 रुपए से ज्यादा का इश्यू प्राइस वाला शेयर 2000 रुपए से नीचे लिस्ट हुआ. फिर गिरते गिरते 1200 रुपए पर आया. फिर बढ़ा और 1600 रुपए गया . फिर गिरा तो अब 800 रुपए के नीचे ट्रेड कर रहा है.

एक्सपर्ट्स कहते हैं किसी भी घाटे वाली कंपनी में निवेश से बचना चाहिए. अगर आईपीओ में निवेश कर रहे हैं तो उसका वैल्यूएशन सबसे पहले देखें. पेटीएम के वैल्यूएशन को लेकर बहुत सारे सवाल उठे थे और अब रिजल्ट सबके सामने है. अगर कंपनी का बिजनेस आपको अच्छा लग रहा तो उसके प्राइस में सही जगह इंट्री का इंतजार करें. शेयर में करेक्शन का वेट करें और उचित मूल्य पर आने के बाद ही निवेश करें.

Tags: IPO, Paytm, Stock return, Stocks, Zomato

image Source

Enable Notifications OK No thanks