पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने जो कहा वह गलत है: IAMC कार्यक्रम पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू


"हामिद अंसारी जी ने जो कहा वह गलत है।  मैं अल्पसंख्यक से संबंधित हूं
छवि स्रोत: पीटीआई

“हामिद अंसारी जी ने जो कहा वह गलत है। मैं एक अल्पसंख्यक समुदाय से हूं और मैं गर्व से कह सकता हूं कि भारत सबसे सुरक्षित राष्ट्र है।” रिजिजू।

हाइलाइट

  • अंसारी ने हिंदू राष्ट्रवाद की बढ़ती प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त की थी।
  • रिजिजू ने कहा भारतीय संस्कृति हमेशा समावेशी

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को हिंदू राष्ट्रवाद पर टिप्पणी के लिए हामिद अंसारी पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति ने जो कहा है वह “गलत” है और अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य के रूप में वह गर्व से कह सकते हैं कि भारत सबसे सुरक्षित राष्ट्र है। बुधवार को इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल द्वारा आयोजित एक वर्चुअल पैनल डिस्कशन में अंसारी और चार अमेरिकी सांसदों ने भारत में मानवाधिकारों की मौजूदा स्थिति पर चिंता व्यक्त की थी।

“हामिद अंसारी जी ने जो कहा वह गलत है.. मैं अल्पसंख्यक समुदाय से हूं और मैं गर्व से कह सकता हूं कि भारत सबसे सुरक्षित राष्ट्र है। हमारे किसी भी पड़ोसी देश में परेशानी का सामना कर रहे अल्पसंख्यक भारत में शरण लेना पसंद करते हैं क्योंकि भारत सुरक्षित है। आइए आभारी रहें हमारे महान राष्ट्र के लिए,” रिजिजू ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में कहा।

भारत से पैनल चर्चा में भाग लेते हुए, पूर्व उपराष्ट्रपति अंसारी ने हिंदू राष्ट्रवाद की बढ़ती प्रवृत्ति पर अपनी चिंता व्यक्त की थी।

“हाल के वर्षों में, हमने उन प्रवृत्तियों और प्रथाओं के उद्भव का अनुभव किया है जो नागरिक राष्ट्रवाद के सुस्थापित सिद्धांत पर विवाद करते हैं और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एक नए और काल्पनिक अभ्यास को शामिल करते हैं। यह नागरिकों को उनके विश्वास के आधार पर अलग करना चाहता है, असहिष्णुता को हवा दें, अन्यता का संकेत दें और अशांति और असुरक्षा को बढ़ावा दें।”

अंसारी पर पलटवार करते हुए रिजिजू ने कहा कि कुछ अलग-अलग घटनाएं व्यक्तिगत-समुदाय के स्तर पर होती हैं, लेकिन भारतीय संस्कृति हमेशा समावेशी होती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का मंत्र है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास। 2014 से पहले, सांप्रदायिक दंगे और हिंसा नियमित थी, लेकिन भारत अब अधिक शांतिपूर्ण है, केंद्रीय मंत्री ने कहा।

“भारत में सबसे अच्छी स्वतंत्रता और विशेषाधिकार का आनंद लेने वाले कुछ लोग विदेशी आधारित भारत विरोधी ताकतों द्वारा भारत विरोधी प्रचार में क्यों शामिल होते हैं? भारत को बदनाम करने से उन्हें क्या संतुष्टि मिलती है? कम से कम, सुविधाओं के बिना दूरदराज के गांवों में लोग मातृभूमि के प्रति वफादार हैं रिजिजू ने अंसारी पर कटाक्ष करते हुए कहा।

यह भी पढ़ें | भाजपा के 12 विधायकों के निलंबन पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला एमवीए सरकार पर ‘तंग तमाचा’: फडणवीस

यह भी पढ़ें | कांग्रेस छोड़ेंगे राज बब्बर? वरिष्ठ नेता ने गुप्त ट्वीट के जरिए नई पारी शुरू करने के संकेत दिए

नवीनतम भारत समाचार

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks