मुलाकात हुई, क्या बात हुई: जब संसद में आमने-सामने टकराए शाह और चिदंबरम, तस्वीरों में देखिए क्या हुआ?


आज संसद से एक तस्वीर सामने आई। देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई और हर कोई इसकी चर्चा करने लगा। ये तस्वीर थी पूर्व गृह एवं वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और मौजूदा गृहमंत्री अमित शाह की मुलाकात की। संसद में सत्ता और विपक्ष के नेताओं की मुलाकात अमूमन आम बात है। लेकिन ये तस्वीर कुछ खास मानी जा रही है। आइए जानते हैं क्यों?  

जब शाह गए थे जेल, चिदंबरम के पास थी कमान

मामला 2010 का है। अमित शाह गुजरात में नरेंद्र मोदी की सरकार में मंत्री थे। उन दिनों सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर की खूब चर्चा थी। केंद्र सरकार में यूपीए की सरकार थी। मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे और पी. चिदम्बरम गृहमंत्री। केंद्र सरकार ने सीबीआई जांच के आदेश दिए। सीबीआई गृहमंत्री के अधीन ही होती है। सीबीआई ने 25 जुलाई 2010 को इस मामले में अमित शाह को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तारी से पहले अमित शाह ने बीजेपी ऑफिस में प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को झूठा और राजनीति से प्रेरित बताया था। उन्होंने कहा था कि न्यायपालिका में ये मामला टिक नहीं पाएगा। इस मामले में अमित शाह को तीन महीने तक जेल में रहना पड़ा था। उन्हें 29 अक्टूबर 2010 को जमानत मिली। लेकिन जमानत के बाद भी उनके गुजरात जाने पर पाबंदी लगा दी गई। 

दो साल बाद गुजरात वापस लौटने पर पढ़ा था शेर

अमित शाह दो साल तक गुजरात से बाहर रहे। 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले उन्हें गुजरात जाने की इजाजत मिली। गुजरात वापस लौटन पर उन्होंने एक बैठक में शिरकत की। यहां उन्होंने एक शेर पढ़ा- 

मेरा पानी उतरता देख

किनारे पर घर मत बना लेना

मैं समंदर हूं

लौटकर जरूर आऊंगा…

संयोग देखिए…. जब शाह गृहमंत्री हुए तो चिदम्बरम को जाना पड़ा जेल

वक्त बदला। 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार आ गई। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बन गए। 2019 में फिर भाजपा चुनाव जीत गई। इस बार मोदी मंत्रिमंडल में अमित शाह को गृह मंत्रालय मिला। ये संयोग ही है कि शाह के गृहमंत्री रहते आईएनएक्स मनी लॉन्ड्रिंग केस में चिदम्बरम का नाम आया। 21 अगस्त को उन्हें सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। देश के पूर्व गृह और वित्त मंत्री रहे चिदम्बरम को पूरे 106 दिन तक तिहाड़ जेल में ही रहना पड़ा था।  

मुलाकात में दोनों के बीच क्या बात हुई? 

संसद परिसर में सुबह गृहमंत्री अमित शाह प्रवेश कर रहे थे। उसी दौरान पी. चिदंबरम बाहर निकल रहे थे। इस दौरान दोनों ने एक दूसरे को देखकर हाथ जोड़ा और नमस्कार किया। हालांकि, दोनों के बीच कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई। 



Source link

Enable Notifications OK No thanks