क्या होता है एनुअल इंफोर्मेशन सिस्टम, आयकरदाताओं के लिए इसके बारे में जानना क्यों जरूरी?


नई दिल्ली. एनुअल इंफोर्मेशन सिस्टम (एआईएस) को पिछले साल नवंबर में लाया गया था. इसका मकसद लोगों को उनके वित्तीय लेनदेन के बारे में आसानी से जानकारी उपलब्ध काराना था ताकि अधिक से अधिक लोग आईटीआर भर सकें. साथ ही आयकर भरने वालों की संख्या बढ़ाने में मदद करना भी इसका एक लक्ष्य था.

इससे पहले यह जानकारी फॉर्म 26 एएस के तहत मिलती थी. यह उसी का एक्टेंशन है. एआईएस में आपको एक वित्त वर्ष में आपके सारे खर्च और आय का ब्योरा मिलेगा. इसके जरिए आपको सैलरी, उस पर टैक्स कितना लगा, सभी फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन, डिविडेंड, सेविंग अकाउंट का ब्याज, इनकम टैक्स रिफंड का ब्याज, आपके म्यूचुअल फंड से जुड़ी वित्तीय जानकारी, शेयर की खरीद या बिक्री संबंधी सारी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- EPFO: कई तरीकों से जान सकते हैं पीएफ बैलेंस, घर बैठे पाएं अपने अकाउंट की पूरी जानकारी

मार्च 2022 में लॉन्च हुआ नया वर्जन

आईटी विभाग ने मार्च 2022 में एआईएस का नया और बेहतर वर्जन 2.0 लॉन्च किया था. अब आयकरदाता उपरोक्त दी गई सारी जानकारी देखने व उस पर फीडबैक देने के लिए एआईएस की ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको एआईएस में उन ट्रांजेक्शन के बारे में भी जानकारी मिलेगी जिन पर टैक्स नहीं कटा है. मान लीजिए आपको कहीं से ब्याज मिला लेकिन वह टैक्स के दायरे में नहीं है. इसके बावजूद ये जानकारी आपको एआईएस में दिखाई देगी.

कैसे करें एआईएस फॉर्म डाउनलोड

आप पैन कार्ड और पासवर्ड की मदद से एआईएस की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद मैन्यु में सर्विस टैब पर क्लिक करें. यहां आपको एआईएस का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें. आपके सामने एक पॉप अप विंडो खुलेगी. यहां प्रोसीड क्लिक करें. आप एआईएस के होमपेज पर पहुंच जाएंगे. एआईएस टैब पर क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड के लिए दो विकल्प दिखेंगे. आप एआईएस को पीडीएफ में डाउनलोड करें. हालांकि, इससे पहले आपको पासवर्ड देना होगा. यहां आपको पैन नंबर और जन्मतिथि लिखनी होगी. उदाहरण के लिए xyz 1234 अगर पैन नंबर है और 3 सितंबर 1990 जन्मतिथि तो पासवर्ड को xyz 1234 03091990.

क्या फीडबैक दे सकते हैं आयकरदाता

अगर किसी आयकरदाता को लगता है कि एआईएस में दी गई जानकारी उनके पास मौजूद रिकॉर्ड से मैच नहीं कर रही है तो इसका फीडबैक तुरंत दिया जा सकता है. आयकरदाता हर कैटेगरी में फीडबैक दे सकते हैं. इसके लिए आपको ‘ऑप्शनल’ टैब पर क्लिक करना होगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Income tax, Income tax department, ITR filing

image Source

Enable Notifications OK No thanks