e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ


नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में ई-साइकिल (e-cycles) की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है. लोग वाहनों से होने वाले प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए इको-फ्रेंडली ऑप्शन अपना रहे हैं. भारत में ई-साइकिल बाजार अभी भी एक शुरुआती चरण में है, लेकिन कई लोकल कंपनियों ने ग्राहकों को कई ऑप्शन देत हुए इस सेगमेंट में प्रवेश किया है. अब हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी ई-साइकिल पर भी सब्सिडी देने का ऐलान किया है. माना जा रहा है इससे ई-साइकिल की मांग बढ़ेगी.

अब आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि e-cycles होती क्या है? यह आम साइकिल की किस तरह अलग होती हैं? इनके क्या फायदे होते हैं. तो चलिए एक-एक करके हर सवाल के जवाब को समझते हैं.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

क्या होती हैं ई-साइकिल?
ई-साइकिल आम साइकिल का ही एक इलेक्ट्रिक रूप है. जहां हम एक आम साइकिल को पैडल के जरिए चलाते हैं, वहीं इस साइकिल में एक बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है. जिसे एक स्कूटर की तरह आसानी से चलाया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इससे लंबी दूरी आसानी से बिना धके हुए तय की जा सकती है.

कैसे काम करती है ई-साइकिल?
ई-साइकिल के तीन मुख्य भाग होते हैं. पहला इलेक्ट्रिक मोटर, जब आप पेडल करते हैं तो यह मोटर टॉर्क प्रदान करती है. दूसरा बैटरी, यह मोटर को चलाती है. एक फुल चार्ज बैटरी ई-बाइक को 5 से 6 घंटे तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है. तीसरा सेंसर, यह एक बार जब आप पैडल करना शुरू करते हैं, तो सेंसर मोटर को आगे बढ़ाता है और राइडर को सहायता प्रदान करता है.

e-cycle खरीदने पर मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी, सरकार का बड़ा फैसला, देखें डिटेल्स

फायदे 
एक आम साइकिल की तुलना में ई-साइकिल के जरिए हम ज्यादा दूसरी आसनी से तय कर सकते हैं. ई-साइकिल पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का एक बेहतरीन साधन है. इसके अलावा इसे इस्तेमाल करने में बेहद कम खर्च आता है. साथ-साथ ही इसे चलाने में कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं.

नुकसान
इतने सारे फायदे होते हुए भी देश में ई-साइकिल में मांग अभी ज्यादा नहीं है. इसकी सबसे बड़ी वजह चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी होना है. इसके अलावा वर्तमान ई-साइकिल की कीमत एक आम साइकिल की तुलना में काफी ज्यादा होती है. इसलिए इसे खरीदना एक आम आदमी के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है. भारत में ई-साइकिल की कीमत 20,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक है. इसके अलावा, ई-साइकिल तकनीक अभी भी विकसित हो रही है.

Tags: Auto News, Autofocus, Electric Bicycles, Electric Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks