बंधन बैंक द्वारा आईडीएफसी म्यूचुअल फंड के अधिग्रहण का कंपनी व उसके निवेशकों पर क्या होगा असर?


नई दिल्ली . 37 लाख करोड़ रुपए के म्यूचुअल फंड उद्योग ने हाल के महीनों में तीन विलय और अधिग्रहण सौदे देखे हैं. सबसे पहले एचएसबीसी म्यूचुअल फंड द्वारा एलएंडटी म्यूचुअल फंड का अधिग्रहण था. अगला बीएनपी परिबास और बड़ौदा म्यूचुअल फंड का विलय था और अब आईडीएफसी म्यूचुअल फंड को बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम द्वारा 4,500 करोड़ रुपए में अधिग्रहित किया गया है. इसे म्यूचुअल फंड उद्योग का भारत में सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा माना जा रहा है.

तो क्या इस सौदे से आईडीएफसी म्यूचुअल फंड की में निवेश करने वालों के लिए कुछ बदला है? साथ ही इस सौदे का फंड कंपनी पर क्या प्रभाव होगा? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो इस सौदे पर कंपनी से जुड़े लोगों के दिमाग में चल रहा होगा. तो आइए इन दोनों ही पहलुओं पर एक-एक कर नजर डालते हैं.

ये भी पढ़ें- बंधन बैंक के स्टॉक में क्यों आई तेजी, जानिए क्या है इस तेजी का एचडीएफसी के साथ कनेक्शन

फंड कंपनी यानी आईडीएफसी म्यूचुअल फंड के लिए इसके मायने क्या हैं?
दरअसल, संपत्ति के आकार के मामले में आईडीएफसी एमएफ शीर्ष 10 फंड कंपनियों में से एक है लेकिन कई दफा ऐसा भी हुआ कि संपत्ति की वृद्धि बिलकुल थम गई. ऐसे में आईडीएफसी एमएफ अपने एसेट बेस को बढ़ाने के लिए बंधन बैंक की डिस्ट्रीब्यूशन क्षमता का लाभ उठाने में सक्षम होगा.

फंड प्रबंधन टीम के जारी रहने की संभावना
बंधन फाइनेंशियल होल्डिंग के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने एक बयान में कहा है कि समझौते के तहत आईडीएफसी एएमसी की मौजूदा प्रबंधन टीम बनी रहेगी और निवेश की प्रक्रिया फिलहाल पहले की ही तरह जारी रहेगी. एक्सिओम फाइनेंशियल सर्विसेज के सीईओ और निदेशक दीपक छाबड़िया का कहना है कि बंधन समूह के पास अभी कोई म्यूचुअल फंड व्यवसाय नहीं है इसलिए आईडीएफसी की टीम और निवेश प्रक्रिया में फिलहाल कोई बदलाव का अनुमान नहीं है.

ये भी पढ़ें- अब सभी बैंकों के ATM से बिना कार्ड डाले निकलेंगे पैसे, रिजर्व बैंक ने लगाई मुहर

निवेशकों क्या करें?
आईडीएफसी म्यूचुअल फंड की योजनाओं में निवेशक करने वाले लोग अपना निवेश बरकरार रख सकते हैं. चूंकि फंड प्रबंधन टीम और निवेश प्रक्रिया पूर्व की तरह की चलेगी इसलिए आपको किसी तरह की परेशानी सामने नहीं आने की उम्मीद है. इस सौदे के तहत किसी स्कीम के खत्म या विलय होने व उसके लक्ष्यों में बदलाव होने का भी अनुमान नहीं है. हालांकि, अपनी स्कीम के प्रदर्शन पर आपको नजर बनाकर रखनी चाहिए. इसके अलावा फंड कंपनी में किसी अन्य बड़े बदलाव को लेकर सतर्क रहें.

बंधन बैंक
बैंक का मुख्यालय कोलकाता में है. इसकी देश में कुल 1,147 शाखाए हैं. बैंक की देश के पूर्वी हिस्से में इसकी बड़ी उपस्थिति है, लेकिन समय के साथ इसने देश के अन्य हिस्सों में भी अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है.

ये भी पढ़ें- SBI Cards: 58 फीसदी तक रिटर्न दे सकता है, जानिए क्यों किया जा रहा इतना भरोसा

Tags: Mutual fund, Mutual fund investors

image Source

Enable Notifications OK No thanks