WhatsApp ने पेश किया ‘बोल बहन’, इस नंबर पर Hi लिखकर लड़कियां ले सकेंगी स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श


वॉट्सऐप (WhatsApp) ने नॉन-प्रॉफ‍िट ऑर्गनाइजेशन गर्ल इफेक्‍ट (Girl Effect) के साथ मिलकर किशोर लड़कियों के लिए एक चैटबॉट की घोषणा की है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) बेस्‍ड इस चैटबॉट का नाम है ‘बोल बहन’ (‘Bol Behen’)। इस चैटबॉट की मदद से लड़कियां अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में परामर्श ले सकेंगी। चैटबॉट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह लड़कियों को उनकी प्रजनन संबंधी हेल्‍थ, सेक्‍सुअलिटी और रिलेशनशिप के बारे में गाइड करता है। इस चैटबॉट के साथ अंग्रेजी और हिंदी के अलावा ‘हिंग्लिश’ में भी बात की जा सकती है। 
 

ऐसे करें ‘बोल बहन’ चैटबॉट से बात 

यूजर को वॉट्सऐप पर +91-7304496601 नंबर पर या वेब पर इसकी प्रोफाइल पर जाकर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा। इसके बाद चैटबॉट से बात की जा सकती है। वॉट्सऐप ने कहा है कि नया चैटबॉट देश की हिंदी बेल्ट में रहने वालीं किशोर लड़कियों और युवतियों टार्गेट करता है, जो आमतौर पर सीमित इंटरनेट बैंडविड्थ वाले स्मार्टफोन इस्‍तेमाल करती हैं। 

अनुमान है कि यह चैटबॉट देशभर की लाखों लड़कियों तक पहुंचेगा, जिससे वो अपनी स्वास्थ्य संबंधी जिज्ञासाओं और चिंताओं के बारे में जान सकेंगी। गर्ल इफेक्ट ने पहली बार साल 2020 में फेसबुक मैसेंजर पर बोल बहन चैटबॉट लॉन्च किया था। वहां इसे लगभग एक लाख बातचीत की और इसे 16 लाख मेसेज मिले। यह चैटबॉट दक्षिण अफ्रीका में इस्‍तेमाल हो रहे ‘बिग सिस’ नाम के चैटबॉट से प्रेरित है।

इंडिया में गर्ल इफेक्ट के कंट्री लीड कनिष्क कबीरराज ने कहा कि वॉट्सऐप की तकनीक हमें लड़कियों और उनकी जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं के बीच संबंध बनाने का मौका देती है। उन्होंने कहा कि इससे हमें भविष्य में और अधिक सहज व पर्सनल हेल्‍थ सर्विस देने में मदद मिलेगी। लड़कियों के लिए अपॉइंटमेंट बुक की जा सकेंगी।  रिमाइंडर भेजे जा सकेंगे और बोल बहन को लेकर उनका फीडबैक भी लिया जा सकेगा। 

गर्ल इफेक्ट, अफ्रीका और एशिया में काम करता है। यह लड़कियों और युवतियों तक चैटबॉट, चैट शो और टीवी ड्रामा के जरिए जानकारी पहुंचाता है। लड़कियों को उनके शरीर और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जाती है। जाहिर तौर पर वॉट्सऐप के साथ इस चैटबॉट के इंटीग्रेट होने से लड़कियों को फायदा मिलेगा और वो अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में परामर्श ले सकेंगी। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks