WhatsApp KBC Scam: केबीसी लॉटरी के नाम पर फ्रॉड, ₹25 लाख जीतने के दावे का क्या है सच


नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा हो गया है. चाहे फैमिली हो या ऑफिस का कामकाज, यह हर जगह संपर्क का आसान जरिया बन चुका है. वहीं, वॉट्सऐप पर इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है. दरअसल, वॉट्सऐप मेसेज में दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता की 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. इसे कौन बनेगा करोड़पति (KBC) शो से जोड़कर बताया जा रहा है. अगर आपको भी यह वायरल मैसेज मिला है तो बता दें कि यह पूरी तरह फर्जी है.

वॉट्सऐप पर लॉटरी में ₹25 लाख इनाम जीतने का मैसेज भेज रहे ठग
लोगों के पास एक अज्ञात इंटरनेशनल नंबर से वाट्सऐप पर एक मैसेज आ रहा है, जिसके साथ ऑडियो क्लिप भी होती है, जिसमें कहा जाता है कि उनके मोबाइल फोन को 25 लाख रुपये के केबीसी लॉटरी पुरस्कार के लिए चुना गया है. ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ एक फोटो भी शेयर की गई है. इसमें बताया गया है कि आपके नाम पर 25 लाख रुपये की लॉटरी निकली है.

स्क्रीन शॉट

खास बात है कि ऑडियो क्लिप में बताया गया है कि लॉटरी मैनेजर को आपको वॉट्सऐप कॉल के जरिए संपर्क करना होगा और आप सामान्य कॉल नहीं कर सकते हैं. कुछ यूजर्स ने इस फ्रॉड की सूचना सोशल मीडिया के जरिए दी है.

पीआईबी ने बताई वायरल मैसेज की सच्चाई
हाल ही में भारत सरकार की प्रेस एजेंसी पीआईबी (PIB) ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई बताई थी. पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट कर कहा था, “फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह फर्ज़ी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने ₹25,00,000 की लॉटरी जीती है. ऐसे लॉटरी स्कैम से सावधान रहें. इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें.”

फ्रॉड से कैसे बचें?
आप सतर्क रहकर इस तरह की ठगी से बच सकते हैं. ऐसे किसी भी लुभावने मैसेज पर रिप्लाई न करें जो आपको तुरंत अमीर बनाने का दावा करे. किसी अनजान नंबर से आने वाले मैसेज को इग्नोर करें. इसके अलावा आपको मेसेज व ईमेल के जरिए मिलने वाला कोई भी लिंक तब तक न खोलें जब तक आप पूरी तरह यह सुनिश्चित न कर लें कि मेसेज आपके किसी करीबी या जानकार द्वारा भेजा गया है.

Tags: Kaun banega crorepati, KBC, Whatsapp



image Source

Enable Notifications OK No thanks