12 साल से कम उम्र के बच्चों को कब से मिलेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब


बेंगलुरु. केंद्रीय स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कहा कि सरकार को 12 साल से कम आयु के बच्चों के लिए टीकों पर वैज्ञानिक समुदाय से कोई सलाह नहीं मिली है. मंत्री ने एक कार्यक्रम के इतर कहा, हम वैज्ञानिक समुदाय की सलाह पर निर्णय लेते हैं. हमें 12 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अनुमति मिली है. आने वाले दिनों में वैज्ञानिक समुदाय की सलाह के आधार पर निर्णय लिए जाएंगे. अब तक, हमें वैज्ञानिकों से कोई सलाह नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि यह फैसला किया गया है कि स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को 15 जुलाई से अगले 75 दिनों के लिए कोविड-19 की बूस्टर खुराक दी जाएगी. यह लोगों में प्रतिरक्षा-स्तर को बढ़ावा देगा और कोविड-19 से लड़ने में मदद मिलेगी.

6 कंपनियां बनाती है वैक्सीन
टीकों की उपलब्धता के बारे में मांडविया ने कहा कि देश में छह कंपनियां टीके बनाती हैं और उनकी उत्पदन क्षमता लगभग 20 करोड़ खुराक मासिक है. इन टीकों में कोर्बावैक्स, कोविशील्ड और कोवैक्सिन शामिल हैं. मंत्री ने कहा, ये कंपनियां न केवल देश की बल्कि दुनिया की भी जरूरत पूरी कर रही हैं. सौ से अधिक देशों में टीकों का निर्यात किया जा रहा है ताकि विश्व समुदाय को कोविड-19 से बचाया जा सके.

यूक्रेन युद्ध के कारण यूरिया का संकट
उर्वरकों की आपूर्ति के बारे में पूछे जाने पर मांडविया ने स्वीकार किया कि दुनिया में उर्वरक संकट है और कीमतें बढ़ रही हैं. मंत्री ने यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध को उर्वरकों और यूरिया के संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि इसके अलावा चीन के उर्वरक उत्पादन में भी कमी आई है. उन्होंने कहा, इन्हीं वजहों से यूरिया और अन्य उर्वरकों के दाम बढ़ रहे हैं. लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें निर्देश दिया है कि उर्वरकों की कोई कमी नहीं होनी चाहिए और उर्वरक की बढ़ी हुई कीमत का बोझ किसानों पर नहीं पड़ना चाहिए.

Tags: Booster Dose, Corona, Corona news, Corona vaccine



Source link

Enable Notifications OK No thanks