कौन सा बैंक दे रहा फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्‍यादा ब्याज, FD कराने से पहले चेक कर लें नई दरें


नई दिल्ली. फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश न सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि इस पर गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. हाल के दिनों में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक अब पहले के मुकाबले एफडी (FD) पर ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

अगर आप भी एफडी करवाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि कौन सा बैंक कितना ब्याज दे रहा है. हम आपको यहां कुछ चुनिंदा बैंकों के एफडी रेट्स की जानकारी दे रहे हैं. इससे आपको एफडी करवाने में कुछ सहूलियत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- ये बैंक दे रहे हैं सस्‍ता पर्सनल लोन, चेक करें इनकी ब्‍याज दरें और प्रोसेसिंग फीस

एसबीआई की ब्याज दर
देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि वाली सावधि जमाओं पर 2.9 फीसदी से लेकर 5.5 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को यह सरकारी बैंक आधा फीसदी यानी 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज दे रहा है. इनके लिए ब्याज की न्यूनतम दर 3.4 फीसदी है. जबकि अधिकतम 6.3 फीसदी तक ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को दिया जा रहा है.

एचडीएफसी बैंक
प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 2 करोड़ रुपये तक की विभिन्न सावधि जमाओं पर 2.5 फीसदी से 5.6 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. बैंक की नई दरें 6 अप्रैल, 2022 से प्रभावी हो गई हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने भी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है. 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि वाले 2 करोड़ रुपये तक की जमाओं पर बैंक अब 2.8 फीसदी से लेकर 5.55 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है.

कोटक महिंद्रा बैंक
निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने 2 करोड़ रुपये तक के फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज में बढ़ोतरी कर दी है. 7 दिन से 10 साल तक की मैच्योरिटी वाले एफडी पर यह बैंक अब 2.5 फीसदी से 5.6 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. बैंक की नई दरें 12 अप्रैल से प्रभावी हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- क्या होता है प्रीपेमेंट? कैसे इसकी मदद से दूर कर सकते हैं अपने लोन का सिरदर्द

आईसीआईसीआई बैंक
प्राइवेट सेक्टर के आईसीआईसीआई बैंक की 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर ब्याज की नई दर 2.5 फीसदी से लेकर 5.6 फीसदी तक है. 7 दिन से 10 साल तक की समयावधि वाली एफडी योजनाओं पर यह ब्याज मिल रहा है.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, FD Rates

image Source

Enable Notifications OK No thanks