Gold Loan : कौन से बैंक सबसे कम ब्याज दर पर दे रहे हैं गोल्ड लोन, समझिए पूरा हिसाब-किताब


Gold Loan : गोल्ड लोन एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हमें जरूरत के समय सस्ते रेट पर आसानी से लोन मिल जाता है. कई बार मुश्किल समय में हमें तुरंत पैसों की जरूरत होती है ऐसे समय के लिए यह बेहतर विकल्प है. लगभग सभी बैंक और वित्तीय संस्थान गोल्ड लोन यानी सोने के बदले लोन देते हैं. ये लोन इंस्टैंट डिस्बर्सल्स और आकर्षक ब्याज दरों के साथ आता है. आज हम ऐसे बैकों की चर्चा करेंगे जो कम ब्याज दर पर गोल्ड लोन की पेशकश कर रहे हैं.

गोल्ड लोन में बैंक गारंटी के तौर पर आपके गहनों को रख लेता लेता है. यह लोन की अवधि तक के लिए होता है. मतलब लोन चुकता हो जाने पर गहना ले जाइए. इसके बदले बैंक आपसे ब्याज दर लेता है. बस दूसरे लोन से इसमें अन्तर ये होता है कि इसका ब्याज भी कम होता है और इसके अलावा और कोई गारंटी नहीं लगती है. जैसे ही आप पूरा कर्ज चुका देते हैं, बैंक आपको आपके गहने वापस कर देगा.

यह भी पढ़ें- सोने के कीमतों में आएगी तेजी या जारी रहेगी गिरावट, तय करेंगे ये 5 फैक्टर्स

आगे चेक करें ब्याज दरें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र
यह 7 फीसदी की ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. प्रोसेसिंग शुल्क जीएसटी सहित 500 रुपये से 2000 रुपये तक होगा.

केनरा बैंक
ये बैंक वर्तमान में 7.35 फीसदी की ब्याज दर पर लोन की पेशकश कर रहा है.  प्रोसेसिंग शुल्क 500 रुपये से 5000 रुपये तक है.

यूनियन बैंक
ये बैंक आपको 7.25 फीसदी से 8.25 फीसदी की ब्याज दर पर लोन ऑफर करेगा. इसकी प्रोसेसिंग फीस के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है.

पंजाब एंड सिंध बैंक
ये बैंक 500 रुपये से लेकर अधिकतम 10,000 रुपये तक की प्रोसेसिंग फीस के साथ 7 फीसदी से 7.50 फीसदी तक की ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रहा है.

पीएनबी
यह बैंक गोल्ड लोन पर 7 फीसदी से 7.50 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

एसबीआई
3 साल की अवधि के लिए 50 लाख रुपये तक की लोन राशि के साथ यह बैंक 7.30 फीसदी प्रति वर्ष की ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है. प्रोसेसिंग शुल्क लोन राशि के 0.50 फीसदी और जीएसटी के साथ न्यूनतम 500 रुपये है.

Tags: Gold, Gold Loan, Loan, Loan against gold

image Source

Enable Notifications OK No thanks