कौन हैं राज्यसभा में मनोनित उम्मीदवार के वी विजयेंद्र प्रसाद और Ilaiyaraaja? जानें इनके बारे में सबकुछ


के वी विजयेंद्र प्रसाद (KV Vijayendra Prasad) को राज्यसभा में मनोनीत किया गया है. राजनीतिक पद पर उनके नामांकन की खबर आने के साथ ही प्रशंसकों ने इस उपलब्धि पर उन्हें ढेरों बधाई और शुभकामनाएं सोशल मीडिया के जरिए दी है. विजयेंद्र प्रसाद राजनीति में एंट्री करने से पहले एक डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर हैं. उन्होंने सलमान खान (Salman khan) की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ (Bajrangi Bhaijaan) जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म है. वो डायरेक्टर एस एस राजामौली (SS Rajamouli) के पिता भी हैं. इसके साथ ही म्यूजिक डायरेक्टर Ilaiyaraaja को भी राज्यसभा में नामांकित किया गया है. ऐसे में आइए जानते हैं दोनों ही दिग्गजों के बारे में…

के वी विजयेंद्र प्रसाद (KV Vijayendra Prasad) का जन्म Kovvur आंध्र प्रदेश में हुआ था. वो इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीन राइटर हैं. उन्होंने हिंदी और तेलुगू की कई बेहतरीन फिल्मों की कहानी का निर्माण किया है. उनके काम को कुछ इंडियन सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में देखा जा सकता है. इसमें ‘RRR’, ‘बाहुबली’ सीरीज और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी मूवी शामिल है. विजयेंद्र द्वारा लिखी गई फिल्म ने क्षेत्रीय सीमाओं को तोड़ा और देशभर में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं. उन्होंने अपने बेहतरीन काम से कई अवॉर्ड्स भी जीते हैं. उन्हें ये अवॉर्ड्स स्टोरी राइटिंग में मिले हैं. उन्हें 2016 में फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के लिए बेस्ट फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला.

1988 में विजयेंद्र ने लिखी थी पहली फिल्म
विजयेंद्र प्रसाद ने अपनी पहली फिल्म 1988 में पहली फिल्म लिखी थी. वो नागार्जुन स्टारर Janaki Ramudu है. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों के लिए स्क्रीप्ट राइटिंग की. इसमें तेलुगू और कन्नड़ फिल्में शामिल हैं. उन्होंने 1996 में फिल्म Ardhangi को डायरेक्ट किया था. उन्होंने 2005 में राजामौली की फिल्म Chatrapati लिखी थी. इसमें प्रभास नजर आए थे. इसके बाद उन्होंने 2009 में राम चरण की ब्लॉबस्टर फिल्म ‘मगधीरा’ (Magadheera) लिखी थी. वहीं, उनकी फिल्म ‘बाहुबली’ ने 2015 में इतिहास रच दिया था. उन्होंने बेटे राजामौली के साथ इसके दूसरे पार्ट को भी लिखा, जिसे 2017 में रिलीज किया गया था और ये भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉबस्टर साबित हुई थी.

इसके साथ ही विजयेंद्र ने 2015 में बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ भी लिखी थी, जिसके डायरेक्टर कबीर खान थे. इस मूवी में हिंदी में कई रिकॉर्ड्स को तोड़ दिया था. उनकी आखिरी फिल्म ‘RRR’ रही, जिससे उन्होंने सिनेमा में एक नया इतिहास रचा था.

कौन है Ilaiyaraaja?
के वी विजयेंद्र प्रसाद के अलावा राज्यसभा के मनोनीत सदस्य Ilaiyaraaja भी हैं. वो एक म्यूजिक डायरेक्टर हैं. उन्होंने 8500 से ज्यादा गानों को कंपोज किया है. उनके गानों को 1500 से ज्यादा फिल्मों में फिल्माया गया है और 9 भाषाओं में रहे हैं. म्यूजिक डायरेक्टर 20,000 से ज्यादा कॉन्सर्ट का भी हिस्सा रह चुके हैं. आपको बता दें कि ए आर रहमान ने अपने करियर की शुरुआत Ilaiyaraaja के असिस्टेंट के तौर पर की थी. उन्हें पांच नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला है. इसमें से 3 तो उन्गहें बेस्टर म्यूजिक डायरेक्शन और दो बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर के लिए मिला है.

Ilaiyaraaja के करियर का पहला गाना 1976 में आया था, जिसके बोल Rakkamma Kaiyya Thattu थे और इसे रजनीकांत स्टारर फिल्म ‘थालापति’ (Thalapathi) में फिल्माया गया था और इसके डायरेक्टर मणि रत्नम थे. 2010 में उन्हें पद्म भूषण, 2018 में पद्म विभूषण से नवाजा गया था.

Tags: South indian actor, South Indian Films

image Source

Enable Notifications OK No thanks