पाकिस्‍तान के 21 साल के तूफानी गेंदबाज मोहम्‍मद हसनैन को आईसीसी ने क्‍यों किया बैन?


नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) के तूफानी गेंदबाज 21 साल के मोहम्‍मद हसनैन (Mohammad Hasnain) को गेंदबाजी से बैन कर दिया गया है. उन्‍हें गलत गेंदबाजी एक्‍शन के बाद निलंबित किया गया. 21 जनवरी को लाहौर में इस युवा गेंदबाज के गेंदबाजी एक्‍शन का टेस्‍ट किया गया था. बिग बैश लीग के दौरान उनके एक्‍शन पर संदेह हुआ था. सिडनी सिक्‍सर्स के ऑलराउंडर मोइजेस हेनरिक्‍स ने तो उनके एक्‍शन को लेकर कमेंट भी किया था.

टेस्‍ट के दौरान हसनैन का एक्‍शन अवैध पाया गया. जिसके बाद उन्‍हें इंटरनेशनल क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी करने से बैन कर दिया गया है. अगली जांच में एक्‍शन सही पाए जाने तक उन पर बैन रहेगा. लेंथ बॉल, बाउंसर, फुल लेंथ गेंद फेंकते समय हसनैन आईसीसी के निर्धारित 15 डिग्री नियमों का उल्‍लंघन करते हैं.

गेंदबाजी एक्शन को सुधारने पर करेंगे काम
अब वह मार्च में प्रस्‍तावित ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से भी बाहर हो जाएंगे. यही नहीं वह अब पाकिस्‍तान सुपर लीग (Pakistan Super League) में भी गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे. हसनैन लीग में क्‍वेटा ग्‍लैडिएटर्स का हिस्‍सा है. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान जारी करके कहा कि हसनैन पाकिस्तान के शानदार गेंदबाज हैं.

India vs New Zealand के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल बदला, जानें कब खेला जाएगा पहला मैच

IND vs WI: भारत बनेगा 1000वां वनडे मैच खेलने वाला दुनिया पहला देश, जानें पहले से यहां तक का सफर

वह 145 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले चुनिंदा गेंदबाजों में से एक हैं. पाकिस्‍तान सुपर लीग की तकनीकी समिति की सलाह पर बोर्ड ने तय किया है कि हसनैन लीग में आने वाले मैचों में हिस्‍सा लेने की बजाय अपने एक्‍शन को सुधारने पर ध्‍यान लगाएंगे. उनके साथ बोर्ड का एक गेंदबाजी कोच भी रहेगा. हसनैन ने 8 वनडे और 18 टी20 मैचों में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया. उनके नाम 12 वनडे विकेट और 17 टी20 विकेट है. उन्‍होंने 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था.

Tags: ICC, Mohammad Hasnain, Pakistan, Pakistan super league

image Source

Enable Notifications OK No thanks