बाबा रामदेव की कंपनी Ruchi Soya के शेयरों में क्यों मची है भगदड़, आज 13 फीसदी गिरकर बंद हुए


नई दिल्ली . रूचि सोया इंडस्ट्रीज के शेयरों में इस समय भगदड़ मची हुई है. आज बुधवार को Ruchi Soya के शेयर एनएसई में 120.15 अंक (13.73 फीसदी) गिरकर बंद हुए. आज शुरुआती सौदों में यह शेयर करीब 19 फीसदी की गिरावट में ट्रेड कर रहे थे. हालांकि बाद में इसमें थोड़ा सुधारा आया. रुचि सोया इंडस्ट्रीज के 4,300 करोड़ रुपये के एफपीओ के आवंटन की घोषणा के बाद कुछ मुद्दों को लेकर सेबी ने सख्त रूख अपनाया था. इसके बाद से Ruchi Soya के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई.

सेबी ने पतंजलि समूह की कंपनी रुचि सोया के बैंकरों को  एफपीओ के दौरान शेयरों की बिक्री के बारे में अनचाहे एसएमएस के प्रसार को लेकर सतर्क करते हुए निवेशकों को अपनी बोलियां वापस लेने का विकल्प देने को कहा था. बीएसई पर कंपनी का शेयर 706 रुपये पर खुला जो दिन का सबसे निचला स्तर था. यह दिन के उच्चतम स्तर 815 रुपये पर भी पहुंचा था. पिछले 5 कारोबारी सत्रों में Ruchi Soya का शेयर 21.50 फीसदी यानी 205 अंक गिर चुका है.

और शेयर बेचने की खबर
इससे एक दिन पहले खबर आई थी कि कंपनी के बोर्ड ने FPO के बाद फिर शेयर बेचकर फंड जुटाने का फैसला किया है. 5 अप्रैल को Ruchi Soya के बोर्ड ने 6.61 करोड़ शेयर बेचकर 4,300 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दे दी है. Ruchi Soya की तरफ से जारी रिलीज में कहा गया है, “इश्यू के अलॉटमेंट के बाद पेड-अप शेयर कैपिटल 59,16,82,014 से बढ़कर 72,39,89,706 हो चुके हैं.”

रुचि सोया का FPO पिछले हफ्ते ही बंद हुआ था. इस FPO का अलॉटमेंट फाइनल होते ही कंपनी ने शेयर बेचकर दोबारा फंड जुटाने का फैसला कर लिया है.

FPO पर सेबी ने लिया था एक्शन
Ruchi Soya का FPO 24 मार्च को खुला था. खुलने के बाद यह एफपीओ विवादित हो गया. एफपीओ बंद होने के कुछ ही घंटों बाद सेबी ने कंपनी पर एक्शन लिया था. इसके तहत छोटे निवेशकों को इस इश्यू से निकलने का मौका दिया. सेबी ने कहा कि 28 से 30 मार्च यानी तीन दिनों के भीतर रुचि सोया के FPO में निवेश करने वाले रिटेल इनवेस्टर्स निकल सकते हैं.

सेबी की तरफ से यह विकल्प मिलने के बाद रुचि सोया इंडस्ट्रीज के फॉलो-ऑन ऑफर (FPO) से करीब 97 लाख निवेशकों ने बोली वापस ली है. हालांकि, कंपनी का FPO पूरा भर गया था.

एक SMS ने खेल खराब कर गिया
एक वायरल मैसेज ने इस एफपीओ का खेल खराब कर दिया. पतंजलि के यूजर्स को भेजे इस मैसेज में लिखा था, “पतंजलि परिवार के सभी प्रिय सदस्यों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पतंजलि ग्रुप की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड का फॉलो-ऑन ऑफर (FPO) रिटेल निवेशकों के खुल गया है. 28 मार्च को यह इश्यू बंद हो जाएगा. यह इश्यू 615-650 रुपये प्रति शेयर के भाव पर उपलब्ध है, जो बाजार भाव से 30 फीसदी कम है. आप अपने DMAT अकाउंट से इस शेयर के लिए बैंक/ब्रोकर/ASBA/UPI के जरिए निवेश कर सकते हैं.”

सेबी ने इस मामले में प्रमुख बैंकिंग मैनेजरों को निर्देश दिया है कि वे सभी निवेशकों को ऐसे अवांछित SMS को लेकर आगाह करते हुए मंगलवार और बुधवार को समाचार पत्रों में विज्ञापन दें. रुचि सोया ने पिछले हफ्ते कंपनी को पूरी तरह के कर्ज मुक्त बनाने और सेबी के शेयरहोल्डिंग नियमों को पूरा करने के लिए 4,300 करोड़ रुपये का FPO लॉन्च किया था. कंपनी ने अपनी सफाई में कहा था कि इस मैसेज में कंपनी का कोई हाथ नहीं है.

Tags: Baba ramdev, Patanjali Ruchi Soya, Stock return, Stock tips, Swami Ramdev

image Source

Enable Notifications OK No thanks