विकिट्रिविया एक वेब गेम है जो ऐतिहासिक तिथियों के आपके ज्ञान को चुनौती देता है


यदि आप इतिहास के शौकीन हैं, या खेलने के लिए एक नया वेब गेम खोज रहे हैं, विकिट्रिविया आपके समय के लायक हो सकता है. खेल के निर्माता टॉम वाटसन, इसका वर्णन करता है उनकी साइट पर “एक सामान्य ज्ञान कार्ड गेम के रूप में विकिडेटा,” और ट्वीट जिसने इसे हमारे ध्यान में लाया इसे “कार्ड गेम टाइमलाइन का ऑनलाइन क्लोन” कहा जाता है।

इसे खेलना आसान है: यह आपको एक कार्ड देता है जो किसी ऐसी चीज का प्रतिनिधित्व करता है जिसमें एक तिथि होती है, जिसे से खींचा जाता है विकिडेटा; मैंने देखा कि कुछ उदाहरणों ने मुझे यह बताने के लिए कहा कि बैस्टिल कब बनाया गया था, फू फाइटर्स कब बने थे, और जब अक्टूबर क्रांति समाप्त हुई थी (दुर्भाग्य से, यह एक वर्ष की तलाश में थी, एक महीने की नहीं)। फिर आपको टाइमलाइन में कार्ड को सही जगह पर रखना होगा। आपको तीन गलतियों की अनुमति है, जो दिलों द्वारा दर्शायी जाती हैं, और यदि आप गलत जगह पर कार्ड डालते हैं तो आप एक खो देंगे। अपने सभी दिलों को खोने से आपकी स्ट्रीक समाप्त हो जाएगी और आपको एक नई टाइमलाइन के साथ पुनः आरंभ करने के लिए बाध्य किया जाएगा।

विकिट्रिविया निर्दोष नहीं है। जबकि कार्ड को टाइमलाइन पर ले जाने की क्रिया वास्तव में मेरे फोन पर लगभग त्रुटिपूर्ण रूप से काम करती है, मैं यह नहीं कहूंगा कि यह गेम मोबाइल पर खेलने में बहुत मजेदार है; मेरी राय में, अवधारणा वास्तव में यथासंभव विस्तृत स्क्रीन से लाभान्वित होती है। साथ ही, जैसा कि कुछ खिलाड़ियों ने देखा है, कुछ खिताब उपहार के रूप में कार्य कर सकते हैं – जब मैं खेल रहा था तो मुझे कम से कम एक वर्ष मिला था, जिससे इसे रखना बहुत आसान हो गया। मुझे यह कार्ड भी मिला है:

पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व समाप्त होने पर पूछने वाले कार्ड की छवि।

जी, यह एक रहस्य है।

डेटा गलत होने की भी संभावना है। मैंने ऐसा कोई उदाहरण नहीं देखा जहां यह मामला था (हालांकि ध्यान रखें कि मैं इतिहास का शौकीन नहीं हूं; आप मुझे बता सकते हैं कि रोमन साम्राज्य 1900 के दशक में समाप्त हो गया था और मैं शायद सोचूंगा “एह, यह हो सकता है राइट”), लेकिन वॉटसन के पास है एक धागा Github पर शुरू हुआ जहां लोग गलत कार्ड या डेटा की रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह पृष्ठ उपयोगकर्ताओं से विकिपीडिया या विकीडाटा में कोई भी आवश्यक सुधार करने के लिए भी कहता है, जिससे वेब पर उत्तर अधिक सटीक हो सकते हैं – उदाहरण के लिए, Google कभी-कभी अपने ज्ञान पैनल के लिए विकिपीडिया से डेटा खींचता है, इसलिए त्रुटियां अंत में परिलक्षित हो सकती हैं। वहाँ जब तक कि वे तय न हों।

जहां तक ​​मेरी जानकारी है, यह उत्तर सही प्रतीत होता है, लेकिन मुझे इनमें से किसी एक बॉक्स में पहले वेब से गलत जानकारी मिली है।

उन लोगों के लिए जो “वाह, मुझे कभी नहीं पता था कि यह हाल ही में / बहुत पहले था” (या कोई भी खत्म करने के बाद कुछ करने की तलाश में है) आज की वर्डले पहेली), विकिट्रिविया कुछ समय बिताने का एक शानदार तरीका हो सकता है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks