खटारा कूलर बन जाएगा AC! बस पंखे के साथ लगा दें ये छोटी मशीन, लगने लगेगी ठंड


नई दिल्ली। कूलर पुराना होते ही कम हवा देने लगता है। कम हवा देने के पीछे मुख्य वजह कई हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर पुराना होने के बाद कूलर की हवा भी कम हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका बदलाव करने के बाद आप कूलर की हवा को तेज कर सकते हैं। साथ ही ये डिवाइस बहुत सस्ता भी है। तो चलिये आपको भी इसके बारे में बताते हैं-

कैसे तेज सकते हैं कूलर के पंखे की हवा-

समय के साथ कूलर के पंखे की स्पीड कम हो जाती है। साथ ही ये हवा भी कम फेंकने लगता है। इसकी मुख्य वजह Condenser का कमजोर होना होता है। अगर आप भी कोई ऐसा जुगाड़ चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसी पर काम करना चाहिए। कंडेंसर बदलने के बाद आपकी आधी से ज्यादा समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही इसे बदलने के बाद आप कूलिंग फैन की स्पीड भी काफी तेज कर सकते हो।

TIBCON fan capacitor को आप आसानी से खरीद सकते हैं। साथ ही इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ये बहुत सस्ता भी आता है। ये Copper Capacitor है जो बहुत आसानी से आपके खटारा कूलर के पंखे की स्पीड तेज हो जाती है। इसे बदलवाने के लिए आपको इंजीनियर के पास भी जाना पड़ सकता है। क्योंकि इसमें अलग-अलग पावर होती है। गलत लगाने के बाद कूलर का पंखा खराब भी हो सकता है।

कूलर की कूलिंग के पीछे सबसे मुख्य चीज पंप होता है। कूलर का पंप जितना पावरफुल होगा, उतनी ही ज्यादा कूलिंग होगी। कूलर के पैड ठंडे करने के लिए पंप ज्यादा पावरफुल होना चाहिए। इसे आसानी से ठीक भी कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इंजीनियर के पास जाना होगा। क्योंकि एक छोटी सी गलती आपका कूलर पूरी तरह खराब कर सकता है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks