भूल जाएंगे बुलेट और जावा, आ रही है हंगरी की कीवे K-Light 500 क्रूजर बाइक


नई दिल्ली : हंगरी की दमदार बाइक निर्माता कंपनी कीवे (Keeway) भारत में एंट्री करने जा रही है. कंपनी अपनी क्रूजर बाइक K-Lite को भारतीय बाजार में 17 मई को लॉन्च कर रही है. कंपनी ने अपने सोशल मीडिया पेज पर Block Your Date नाम से आमंत्रण साझा किया है. कीवे वैसे तो हंगरी की कंपनी है लेकिन अब इसका मालिकाना हक चीनी ऑटो दिग्गज कियानजियांग ग्रुप (Qianjiang Group) के पास है. कियानजियांग ग्रुप इतालवी मोटरसाइकिल ब्रांड बेनेली (Benelli) का भी मालिक है.

हाल ही में Qianjiang और बेनेली ने पावरट्रेन का एक नया सेट तैयार किया है. पता चला है कि कियानजियांग ने कई नए इंजनों और मोटरसाइकिलों का पेटेंट कराया है.

कियानजियांग ग्रुप की कंपनी कीवे (Keeway) की छोटे क्रूजर, स्कूटर, नेकेड स्ट्रीट बाइक और एडवेंचर टूरर बनाने के लिए अलग ही पहचान है. यह कंपनी खासतौर से 125cc रेंज की बाइक्स बनाती है. कीवे के क्रूजर मौजूदा क्रूजर मॉडल के मुकाबले बहुत कम रेंज के हैं.

यह भी पढ़ें- फॉक्सवैगन ने बढ़ाए दाम, महंगी हुईं टायगुन और टिगुआन कार, जानें नई कीमत

17 मई को भारत में एंट्री
अब कीवे भारत में अपनी नई क्रूजर बाइक लेकर भारत में एंट्री कर रही है. इस क्रूजर बाइक का डिजाइन हार्ले डेविडसन के रोडस्टर्स से प्रेरित है. कंपनी द्वारा शेयर किए गए आमंत्रण में बाइक का पिछला स्केच शेयर किया है. इसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि के-लाइट के क्रूजर बाइक है. यह बाइक पतले फ्यूल टैंक और सिंगल सीट के साथ आएगी. जानकार बताते हैं कि इस क्रूजर में 125 सीसी का इंजन नहीं होगा. बल्कि, 500 सीसी का ट्विन सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन दिया होगा.

ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि यह इंजन बेनेली में 47 bhp और 46 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है. कीवे के आने वाले क्रूजर में इस इंजन को बेनेली में पेश किए गए की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से ट्यून किया जा सकता है. ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि कीवे की नई क्रूजर में 374cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. यह इंजन Benelli Imperiale 400 में इस्तेमाल किया जाता है. इंजन 20.7 bhp और 29Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है.

इस बाइक के बारे में कंपनी की ओर से कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है. जानकार कहते हैं कि अगर यह 500 सीसी ट्विन के साथ आती है, तो इसकी कीमत 5.5 लाख रुपये तक हो सकती है.

Tags: Auto News, Bike, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks