क्‍या HDFC के शेयरों में आ रही गिरावट थाम सकेगा तिमाही रिजल्ट, बैंकों की आय 19 फीसदी बढ़ने का अनुमान


नई दिल्ली . भारतीय कंपनियों के तिमाही आंकड़े आना शुरू हो गए हैं और टीसीएस व इंफोसिस के तिमाही परिणामों की घोषणा के साथ इसकी सकारात्मक शुरुआत भी हुई है. दोनों ही कंपनियों ने मार्च 2022 तिमाही के कमाई के आंकड़े पेश किए हैं. अब बैंकिंग क्षेत्र भी अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा शुरू करेगा. भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक एचडीएफसी 16 अप्रैल को अपने तिमाही आंकड़े जारी करेगा. टीसीएस ने बीती तिमाही में पिछले वर्ष के समान समय के मुकाबले 7 फीसदी की बढ़ते के साथ 9,926 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दर्ज किया है. वहीं, इन्फोसिस ने 12% फीसदी की बढ़त के साथ 5,686 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया है.

यस सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों को की आय में चौथी तिमाही में साल-दर-साल के तहत 19.2 फीसदी की वृद्धि का अनुमान है. वहीं, भारतीय कंपनियों का कर के बाद मुनाफा भी 32 फीसदी बढ़ने का अनुमान है जो कि मुख्यत: बैंकों के मजबूत प्रदर्शन पर आधारित है.

ये भी पढ़ें- Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में शामिल ये 5 शेयर करा रहे हैं जोरदार कमाई

क्या शेयरों का लुढ़कना होगा बंद
एचडीएफसी बैंक के परिणाम को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ छुपे हुए कारणों से शेयरों में गिरावट धीरे-धीरे रुक सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, थोक कर्ज के खुदरा कर्ज से अधिक होने के कारण नेट इंटरेस्ट मार्जिन के थोड़ा कम रहने का अनुमान है. कार्ड फी में नरमी के कारण शुल्क से होने वाली कमाई के थोड़ा ही बेहतर होने का अनुमान है. वहीं, बॉन्ड्स का रिटर्न बढ़ने से बैंक के ट्रेजरी प्रॉफिट भी हल्का ही रहेगा. हालांकि, अनुमान है कि बैंक कर चुकाने के बाद 11,298 करोड़ रुपए का मुनाफा दर्ज करेगा. यह पिछले वित्त वर्ष के मुनाफे के मुकाबले 38 फीसदी अधिक है. यस सिक्योरिटीज के मुताबिक शुद्ध ब्याज से होने वाली आय भी बीती तिमाही में 14.7 फीसदी बढ़कर 19636 करोड़ होने का अनुमान है.

रूस-यूक्रेन युद्ध का क्या कोई असर होगा?
रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध का प्रभाव बहुत व्यापक या गहन नहीं होने वाला है. रिपोर्ट में प्रमुख बैंकों को लेकर कहा गया है कि विश्लेषक एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के लिए क्रमिक रूप से प्रावधानों (प्रोविजन- समय से पहले बैंक द्वारा ऋण पर नुकसान को स्वीकार करना) में वृद्धि और एसबीआई में भी हल्की वृद्धि देख रहे हैं. वहीं, आईसीआईसीआई, बीओबी और एचडीएफसी बैंक के प्रोविजन में कमी का अनुमान जताया गया है.

Tags: Hdfc bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks