क्या शारीरिक रैलियों की वापसी होगी? चुनाव आयोग कल फैसला करेगा


क्या शारीरिक रैलियों की वापसी होगी?  चुनाव आयोग कल फैसला करेगा

देश में कोरोनोवायरस के मामले बढ़ने के कारण शारीरिक रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया (फाइल)

नई दिल्ली:

अगले महीने से शुरू होने वाले चुनाव वाले राज्यों में राजनीतिक दलों को रैलियां करने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर फैसला कल चुनाव आयोग की समीक्षा बैठक में लिया जाएगा। आयोग द्वारा भौतिक प्रचार पर प्रतिबंध लगा दिया गया था – पहले 15 जनवरी तक और बाद में 22 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था – देश में कोरोनोवायरस के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच माना जाता है कि यह अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा संचालित है।

चुनाव निकाय कल स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, और राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक करेगा।

पांच राज्य – उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा – वर्चुअल मीटिंग में टीकाकरण और केसलोएड की वर्तमान स्थिति प्रस्तुत करेंगे।

8 जनवरी को, शीर्ष चुनाव निकाय ने कहा था कि रैलियों, रोड शो और अन्य प्रकार के राजनीतिक कार्यक्रमों, घर के अंदर और बाहर, को 15 जनवरी तक प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और फिर आदेश की समीक्षा की जाएगी।

रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध लगाने का आदेश उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में यथासंभव सुरक्षित रूप से चुनाव कराने के उद्देश्य से 16-सूत्रीय सूची के हिस्से के रूप में पारित किया गया था।

‘नहीं-नहीं’ गतिविधियों की उस सूची में शामिल थे की होल्डिंग नुक्कड़ सभा (सड़कों की बैठकें), या सड़क के किनारे की बैठकें, और घर-घर प्रचार के लिए लोगों की संख्या को सीमित करना।

प्रतिबंध से पहले, समाजवादी पार्टी के दो पूर्व मंत्रियों – स्वामी प्रसाद मौर्य और धर्म सिंह सैनी के साथ-साथ छह अन्य विधायकों को शामिल करने के लिए भारी भीड़ जमा होने के बाद, समाजवादी पार्टी चुनाव आयोग की जांच के दायरे में आ गई थी। वीडियो में सैकड़ों लोग इकट्ठे हुए दिखाई दे रहे हैं – अधिकांश ने बिना मास्क पहने और सामाजिक दूरी बनाए नहीं रखी।

भारत ने आज लगभग 3.50 लाख नए कोविड मामले जोड़े, कल के 3.17 लाख मामलों से नौ प्रतिशत की छलांग जो आठ महीनों में सबसे अधिक थी। 3.85 करोड़ मामलों के साथ, भारत अमेरिका के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks