Stock Market Opening : बढ़त के साथ सेंसेक्‍स 60 हजार के पार, देखें आज कौन-से शेयर करा रहे कमाई?


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स आज 10 अंकों के मामूली उछाल के साथ 59,757 पर खुला.
निफ्टी 19 अंक चढ़कर 17,756 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई.
निफ्टी एफएमसीजी में भी आज 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

मुंबई. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने आज ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बीच शानदार प्रदर्शन किया और ट्रेडिंग की शुरुआत में ही बड़ी बढ़त बना ली. जैसा कि एक्‍सपर्ट का अनुमान था आज सेंसेक्‍स ने फिर 60 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है, जिसमें एसबीआई और मारुति के शेयरों ने बड़ी भूमिका निभाई. निवेशक भी आज शुरुआत से ही पॉजिटिव नजर आए.

सेंसेक्‍स आज 10 अंकों के मामूली उछाल के साथ 59,757 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 19 अंक चढ़कर 17,756 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. ग्‍लोबल मार्केट में आज गिरावट का माहौल होने से निवेशकों पर भी दबाव था, लेकिन उन्‍होंने पॉजिटिव सेंटिमेंट बनाए रखा और शुरुआत से ही खरीदारी पर जोर दिया. इससे सुबह 9.35 बजे सेंसेक्‍स 256 अंक चढ़कर 60,113 पर पहुंच गया. इसी तरह, निफ्टी भी 62 अंकों की तेजी के साथ 17,799 पर ट्रेड करने लगा.

ये भी पढ़ें – Fertilizer Subsidy: गैस कीमतें बढ़ने से 40,000 करोड़ रुपये तक बढ़ जाएगी उर्वरक सब्सिडी

इन शेयरों पर दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Coal India, Hero MotoCorp, Bajaj Auto, ONGC और HDFC जैसी कंपनियों में खरीदारी कर रहे हैं और यहां लगातार निवेश से ये स्‍टॉक टॉप गेनर की लिस्‍ट में पहुंच गए. दूसरी ओर, JSW Steel, Tata Steel, Hindalco Industries, Sun Pharma और Divis Labs जैसी कंपनियों में जमकर बिकवाली की जिससे ये शेयर टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.

किस सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा तेजी
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखा जाए तो मेटल इंडेक्‍स में 1.5 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी रही है, जबकि ऑटो इंडेक्‍स 0.5 फीसदी की उछाल पर है. निफ्टी एफएमसीजी में भी आज 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है. आज मारुति के शेयरों में शुरुआत से ही 1 फीसदी का उछाल दिख रहा, जबकि एसबीआई कार्ड के शेयर 6 फीसदी टूट गए हैं.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के कई बाजार आज बढ़त बनाकर खुले और हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं तो कुछ में गिरावट दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.33 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.35 के नुकसान पर है. हांगकांग के शेयर बाजार में 0.66 फीसदी और ताइवान के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.41 फीसदी की गिरावट है. दक्षिण कोरिया का बाजार भी आज 0.06 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.52 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

image Source

Enable Notifications OK No thanks