डॉलर में बिना करेक्शन आए सोना, चांदी, क्रूड व दूसरी कमोडिटी में रिकवरी मुश्किल, समझिए एक्सपर्ट्स से


नई दिल्ली. डॉलर इस समय रिकॉर्ड हाई पर चल रहा है. वहीं, दूसरी कमोडिटीज की कीमतों में कुछ समय से गिरावट देखने को मिल रही है. Kotak Securities के VP – Head Commodity Research रविंद्र राव ने मनी कंट्रोल पर अपने लेख में लिखा है कि हालिया ट्रेंड यह दिखा रहा है कि कमोडिटी की कीमतें मोटे तौर पर यूएस डॉलर पर निर्भर कर रही हैं. जब तक करेंसी में ठीक-ठाक करेक्शन नहीं आता तक कमोडिटी कीमतों में रिकवरी मुश्किल लग रही है.

सभी कमोडिटी में बिकवाली
पिछले हफ्ते, हमने लगभग सभी कमोडिटी में बिकवाली देखी और ज्यादातर ने फ्रेश लो लगाया. मजबूत होते डॉलर के बीच सोना 11 महीने के निचले स्तर पहुंच गया है वहीं, चांदी जुलाई 2020 के लो पर पहुंच गई है. इंडस्ट्रियल मेटल में भी विकास की चिंताओं के बीच गिरावट देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices: क्रूड ऑयल की कीमत कई दिनों से 100 डॉलर के करीब, क्या सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल?

चीन में वायरस की चिंता और कमजोर सेंटिमेंट की वजह से कॉपर नवंबर 2020 के निचले स्तर पर पहुंच गया है. क्रूड ऑयल भी दबाव में है और फरवरी 2022 के बाद निचले स्तर पर है. इसके साथ अन्य लगभग सभी कमोडिटी और मेटल में गिरावट देखी जा रही है.

इक्विटी बाजार पर भी असर 
विकास की चिंताओं और सख्त मौद्रिक नीति का इक्विटी बाजार पर भी असर पड़ा है लेकिन अधिकांश बेंचमार्क इंडेक्स हाल के निचले स्तर से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं. US Dow Jones Industrial Average index सप्ताह के निचले स्तर पर बंद होने के लिए तैयार है लेकिन ये अपने मध्य जून के लो के ऊपर है. शंघाई इक्विटी इंडेक्स एक महीने के निचले स्तर पर फिसल गया है.

यह भी पढ़ें- क्रूड ऑयल पांच महीने के निचले स्तर पर आया, हमारी इकोनॉमी और पेट्रोल-डीजल पर क्या होगा असर?

सुरक्षित एसेट में भी निवेश कम
सभी कमोडिटी में कमजोरी का सबसे बड़ा कारण अमेरिकी डॉलर में लगातार मजबूती है. यूएस डॉलर इंडेक्स ने वर्ष की शुरुआत से चार प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्जी की है. साल 2002 के बाद से यह अपने उच्चतम स्तर को टेस्ट किया है. वहीं, दूसरी तरफ शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद निवेशक सोना, जापानी येन और स्विस फ्रैंक जैसे अन्य सुरक्षित ठिकानों की तरफ नहीं जा रहा हैं. इसकी भी वजह डॉलर की तेजी मानी जा रही है.

Tags: Crude oil, Dollar, Gold, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks