पहलवान सुशील कुमार तिहाड़ में कैदियों के साथ करेंगे ‘दंगल’, जानिए क्या है जेल प्रशासन का प्लान?


नयी दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी की तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार (Wrestler Sushil Kumar) अपने साथी कैदियों को कुश्ती और शारीरिक तंदरुस्ती के गुर सिखाएंगे. जेल अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी एवं जेल परिसर में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में गिरावट के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

तिहाड़ जेल प्रशासन का कहना है कि पहले उसने कुमार को खेलकूद गतिविधियों में शामिल करने की योजना बनायी थी, लेकिन दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर के मद्देजनर इसे स्थगित करनी पड़ी.

पहले से था प्लान, कोविड की वजह से स्थगित करना पड़ा: डीजी जेल 

महानिदेशक (दिल्ली जेल) संदीप गोयल (Sandeep Goyal) ने से कहा, ‘‘हमने पहले ही इसकी अनुमति देने का फैसला किया था, लेकिन कोविड की तीसरी लहर के कारण हम ऐसा कर नहीं पाये. अब स्थिति सामान्य हो गयी है, ऐसे में जेलों में नियमित गतिविधियां बहाल की जा रही हैं. हम सुशील कुमार को इच्छुक कैदियों को कुश्ती एवं अन्य शारीरिक गतिविधियों पर प्रशिक्षण की अनुमित देंगे.’’

जेल अधिकारियों का कहना है कि चूंकि कुमार प्रशिक्षित पेशेवर पहलवान हैं, ऐसे में फिटनेस एवं कुश्ती से संबंधित उनके कोचिंग क्लास से उन कैदियों को फायदा होगा जो कुछ नया खेल सीखना चाहते हैं, साथ ही वह (कुमार) उन्हें फिट एवं तंदरुस्त रखने में भी मदद करेंगे.

इससे कैदी व्यस्त रहेंगे: डीजी जेल 

डीजी जेल ने कहा कि इससे कैदी व्यस्त रहेंगे और उनके अंदर ऐसी सकारात्मक सोच आएगी कि उनकी ऊर्जा सही दिशा में इस्तेमाल हो रही है. उन्होंने कहा कि इससे कैदियों को अपने रोजमर्रा के कामकाज पर भी ध्यान देने में मदद मिलेगी.

सितंबर, 2021 में कोविड-19 की तीसरी लहर से पहले दिल्ली जेल विभाग ने तिहाड़ के कैदियों को विभिन्न खेलों में पेशेवर प्रशिक्षण देने की पहल शुरू की थी. इसके तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की सीएसआर परियोजना के अंतर्गत कैदियों को छह खेलों- खो-खो, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, शतरंज और कैरम में प्रशिक्षण दिया जा रहा था.

करीब एक साल से तिहाड़ जेल में बंद हैं पहलवान सुशील कुमार 

पहलवान सुशील कुमार को छत्रसाल स्टेडियम कांड के सिलसिले में पिछले साल 23 मार्च को सह-आरोपी अजय कुमार के साथ गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह जेल में ही हैं. कुमार एवं उनके साथियों ने पहलवान सागर धनखड़ एवं उनके दोस्तों के साथ चार-पांच मई की दरम्यानी रात को कथित तौर पर मारपीट की थी और धनखड़ ने बाद में दम तोड़ दिया था.

Tags: Delhi news, Tihar jail, Wrestler Sushil Kumar



Source link

Enable Notifications OK No thanks