स्‍वीडन में एंट्री करने वाली पहली चीनी EV कंपनी बनी XPENG Motors, शुरू कर रही स्‍टोर


दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है। कंपनियां भी एक के बाद एक लॉन्‍च कर रही हैं और खुद का विस्‍तार कर रही हैं। चीन की इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरर XPENG Motors स्वीडन में एंट्री करने वाली पहली चीनी EV कंपनी बन गई है। नॉर्वे में एंट्री करने के बाद यह कंपनी के लिए दूसरा यूरोपीय मार्केट है। स्मार्ट कारें बनाने वाली XPENG Motors फिलहाल स्वीडन में अपना पहला स्टोर सेटअप कर रही है। इस स्‍टोर की तस्वीरें रेडिट पर लीक हुई हैं। यह स्‍टोर स्कैंडिनेविया (Scandinavia) के वेस्टफील्ड मॉल (Westfield Mall) में स्थित है।

यह डेवलपमेंट कंपनी के ओवरसीज ऑपरेशन के प्‍लान के तहत है। कुछ हफ्तों पहले XPENG Motors ने खुलासा किया था कि वह अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 2022 में और अधिक यूरोपीय मार्केट्स में एंट्री करने की योजना बना रही है।

कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि स्वीडन में Xpeng Experience Center साल 2022 की पहली तिमाही में यानी जनवरी से मार्च के बीच में खुलेगा। उस टाइमलाइन पर यकीन किया जाए, तो आने वाले हफ्तों में यह स्टोर शुरू हो सकता है। 

कंपनी के नॉर्डिक रीजन मैनेजर एल्विस चेंग (Elvis Cheng) ने दावा किया कि स्कैंडिनेविया का वेस्टफील्ड मॉल स्‍वीडन के लोगों तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इस लोकेशन पर कंपनी लोगों को अपने मॉडल्स की टेस्ट ड्राइव कराएगी।

XPENG Motors के को-फाउंडर और CEO ‘ही शियाओपेंग’ ने कहा है कि स्वीडन के अलावा कंपनी इस साल दो और यूरोपीय मार्केट्स- डेनमार्क और नीदरलैंड में भी एंट्री की योजना बना रही है। कंपनी नॉर्वे में भी अपनी मौजूदगी को बढ़ाएगी। 

XPENG Motors मौजूदा वक्‍त में चीन के झाओकिंग (Zhaoqing) में अपने इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स का निर्माण कर रही है। कंपनी Guangzhou और Wuhan में भी नई फैक्‍ट्रीज सेटअप करने की प्रक्रिया में है। नई यूनिट्स के शुरू हो जाने के बाद कंपनी की प्रोडक्‍शन कैपिसिटी 4 लाख यूनिट्स से ज्‍यादा हो जाएगी। अगर डबल-शिफ्ट में काम किया जाए, तो कंपनी हर साल 6 लाख इलेक्ट्रिक कारों को रोलआउट करने की क्षमता रखती है। 

बात करें नई गाड़ि‍यों की, तो Xpeng Motors ने कुछ महीनों पहले ही G9 फ्लैगशिप स्मार्ट SUV को लॉन्च किया है। कार का XPILOT 4.0 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) इसे खास बनाता है, जो ऑटोनॉमस ड्राइविंग की दिशा में एक अहम कदम है। Xpeng की यह एसयूवी महज 5 मिनट की चार्जिंग में 200 किमी तक दौड़ सकती है।
 

Source link

Enable Notifications OK No thanks