यस बैंक ने FD अकाउंट होल्डर्स को दिया झटका, समय पूर्व निकासी पर लगेगा ज्यादा जुर्माना


नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) वाले कस्टमर्स को झटका दिया है. बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट के मैच्योर होने से पहले निकासी के लिए पेनल्टी चार्ज बढ़ा दिया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नया चार्ज 16 मई, 2022 से लागू होगा.

पहले 181 दिनों से कम की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर मैच्योर होने से पहले निकासी के लिए कोई जुर्माना नहीं लगता था. अब बैंक इसमें कस्टमर्स से 0.25 फीसदी शुल्क वसूलेगा. फिक्स्ड डिपॉजिट पर 182 दिनों या उससे अधिक की अवधि के लिए पेनल्टी चार्ज 0.5 फीसदी पर स्थिर रहा है. हालांकि, 65 वर्ष से अधिक आयु के कस्टमर्स को समयपूर्व निकासी जुर्माने से छूट दी गई है. बैंक की वेबसाइट ने 5 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर वसूले जाने वाले पेनल्टी चार्ज का ब्यौरा दिया है. यह 5 जुलाई, 2019 से प्रभावी थी. इसके मुताबिक, 181 दिन से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर कोई चार्ज नहीं वसूला जा रहा था.

ये भी पढ़ें- Axis और Canara बैंक ने भी FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, चेक करें लेटेस्ट रेट

वहीं, 16 मई, 2022 से मैच्योर अवधि से कम समय में निकासी पर 0.25 प्रतिशत पेनल्टी चार्ज लगेगा. वहीं, 182 दिन या उससे अधिक की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट से समय पूर्व निकासी पर पहले 0.5 फीसदी जुर्माना लगता था, जो आगे भी इतना ही लगेगा.

यह नया नियम
>> सभी प्रकार के कस्टमर्स चाहे वे व्यक्तिगत, गैर-व्यक्तिगत, कर्मचारी हों, उन पर समयपूर्व निका जुर्माना लागू होगा.
>> यस बैंक के ऐसे कर्मचारी जिन्होंने 5 जुलाई, 2019 से 9 मई, 2022 तक फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवाया हो या उसका रिन्यू करवाया हो, उन पर समय पूर्व निकासी के लिए पेनल्टी शुल्क लागू होगा. हालांकि, 10 मई, 2021 या उसके बाद खुलवाए या रिन्यू कराए गए फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर जुर्माना नहीं देना होगा.
>> समय पूर्व निकासी पेनल्टी आंशिक और पूर्ण निकासी के लिए लिया जाएगा.
>> फॉरेन करेंसी नॉन रेजिडेंट अकाउंट (FCNR) और आरएफसी में जमा पर मैच्योरिटी पूर्व निकासी पर जुर्माना नहीं लिया जाएाग.

image Source

Enable Notifications OK No thanks